सऊदी अरब: दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी पर ड्रोन अटैक, वीडियो में देखे कैसा पूरा शहर…

सऊदी अरब स्थित दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी के दो संयंत्रों पर ड्रोन हमला हुआ है. इसके बाद वहां भयंकर आग लग गई. इस घटना के एक वीडियो में साफ दिख रहा है कि हमले वाले इलाके से आग की लपटें और धुंए का जबरदस्त गुबार उठ रहा है. इस हमले की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

दरअसल, सऊदी अरब की सरकारी मीडिया ने गृह मंत्रालय के हवाले से बताया कि शनिवार तड़के सुबह तेल कंपनी सऊदी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमला हुआ है. ये दोनों तेल संयंत्र अब्कैक और खुरैस इलाके में स्थित हैं. बताया जा रहा है कि हमले में दस के आसपास ड्रोन भेजे गए थे.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने बताया, ‘अरामको के औद्योगिक सुरक्षा दलों ने अब्कैक और खुरैस संयंत्रों में ड्रोन हमले के कारण लगी आग से निपटना शुरू किया और आग पर काबू पा लिया गया है.’

पाकिस्तान अपने ही सैनिकों के साथ कर रहा है दोगलापन, ऐसे खुल गई पोल

अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि हमले में कितने लोग घायल हुए हैं और इससे किस तरह निपटा गया है. संयत्रों में लगी आग के बाद का एक वीडियो जरूर वायरल हो रहा है लेकिन उसमें सिर्फ धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा है. दोनों संयंत्रों में आग की घटना ड्रोन हमले के बाद हुई है. 

https://twitter.com/QanatAhrar/status/1172776888152023041?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1172776888152023041&ref_url=https%3A%2F%2Faajtak.intoday.in%2Fgallery%2Fdrone-attack-on-saudi-arabia-oil-company-aramco-gets-fire-tstg-1-39218.html

इस हमले के बाद सऊदी अरब की तेल कंपनी और उसके समझौते को लेकर कुछ देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. अरामको सऊदी अरब की राष्ट्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस कंपनी है और राजस्व के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी है.

पिछले कुछ महीनों में हूती विद्रोही संगठन ने सऊदी अरब के कई ठिकानों को निशाना बनाते हुए मिसाइल और ड्रोन हमलों से कई बार हमला किया है. इतना ही नहीं पिछले महीने तेल कंपनी अरामको के प्राकृतिक गैस के सेंटर पर भी हमला हुआ था. यह हमला भी हूती संगठन ने ही किया था.

सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको पर आतंकवादी निशाना पहले भी बनाते रहे हैं. 2006 में इस कंपनी पर अलकायदा ने आत्मघाती हमला करने की कोशिश की थी जिसे नाकाम कर दिया गया था. 

 

 

Back to top button