VIDEO: इस पहाड़ पर खुद कैसे ऊपर चढ़ जाती है गाड़ी, जानिए इसके पीछे का रहस्य

मैग्नेटिक हिल के इस जादू को देखकर आप अपनी उंगली दांतों तले दबाने को मजबूर हो जाएंगे। जी हां इस जगह में है ही कुछ ऐसा कि किसी को यकीन नहीं होता। जो कोई ये करिश्मा देख लेता है उसे अपनी आंखों पर भरोसा नहीं रहता।

 

दरअसल, यहां गाड़ी का इंजन बंद होने पर के बावजूद वह अपने आप चलने लगती है। इस घाटी में सामने खड़ी चढ़ाई है फिर भी आपकी कार यहां खुद-ब-खुद चलने लगेगी। traveltriangle.com की रिपोर्ट के मुताबिक ये जगह मनाली लेह मार्ग पर है। समुद्र तल से करीब 14 हजार फीट की ऊंचाई पर यह जगह स्थित है।

यहां रास्ते में एक ऐसी चुंबकीय पहाड़ी है जहां आपकी कार बाइक या कोई भी गाड़ी हो अपने आप चलने लगेगी। इस इलाके में पहुंचते ही आपकी बंद इंजन गाड़ी भी 20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से खुद चलने लगेगी।

यही नहीं यहां पर लगे साइन बोर्ड पर आपको चेतावनी लिखी नजर आ जाएगी। इन पर लिखा है गाड़ी धीरे चलाएं, आप मैग्नेटिक हिल की रेंज में हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ यहीं पर ये ग्रेविटी लोकेशन है।

दुनिया में ऐसी तमाम जगह हैं जहां मैग्नेटिक पावर कायम है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि यहां कोई शक्ति वास करती है, जबकि कुछ का मानना हैं कि ये कुदरत की देन है। केवल इतना ही नहीं यहां हिल के ऊपर से गुजरने वाले विमानों में हल्के झटके महसूस किए जा सकते हैं। इसलिए जानकार पायलट इस क्षेत्र में प्रवेश करने से पहले ही विमान की गति बढ़ा लेते हैं ताकि विमान को चुंबकीय प्रभाव से बचाया जा सके।

देखें वीडियो

Back to top button