खजाना खोजते वक्त जमीन में मिली गुफा, मुहाने पर जलाई आग, फिर हुआ कुछ ऐसा!

दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो सुनसान और एकांत वाली जगहों पर खजाना खोजने निकल जाते हैं. ऐसे लोगों को अंग्रेजी में Treasure Hunters कहते हैं. इनका काम काफी मुश्किल होता है क्योंकि कई बार ये दुर्गम स्थानों पर जाकर खुदाई करते हैं और खजानों की तलाश करते हैं. ऐसी जगहों पर या तो खौफनाक जीव, या फिर अन्य प्राकृतिक चीजें मौजूद होती हैं, जो उनकी जान को खतरे में डाल सकती हैं. इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक खोजी भी ऐसे ही खतरे में पड़ता दिख रहा है. वीडियो (treasure hunter burn fire in cave video) के साथ बताया गया कि ये जागरूकता फैलाने के लिए बनाया गया वीडियो है. इसके जरिए बताया जा रहा है कि कैसे खजाने के खोजी मुश्किल में पड़ जाते हैं.

ट्विटर अकाउंट @TheFigen_ पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक व्यक्ति जमीन में गुफा (fire breaks out in cave video) खोजता है, उसके बाद उस गुफा में घुसकर वो अंदर का नजारा दिखाता है. पर हैरानी तब होती है जब वो गुफा में घुसने की कोशिश करता है. पर अचानक उसके साथ एक हादसा हो जाता है.

गुफा में से उठने लगी आग
वीडियो में आप देख सकते हैं कि शख्स सबसे पहले गुफा के ऊपर रखे पत्थर को हटाता है. वो काफी भारी पत्थर नजर आ रहा है. पत्थर हटाने में ही उसे बहुत मुश्किल हो रही है. गिरते-पड़ते वो उस पत्थर को हटाता है और एक एक्सपेरिमेंट कर के दिखाता है. ऐसी गुफाओं में जाने के लिए अक्सर लोग मशाल का प्रयोग करते हैं. पर उसने दिखाया कि मशाल का प्रयोग करना कितना खतरनाक हो सकता है. वो जैसे ही गुफा के मुहाने पर आग लगाता है, आग की लपटें तेजी से उस गुफा में से उठने लगती हैं. यानी उस गुफा में कोई ऐसी गैस है, जो ज्वलनशील है. ये मीथेन हो सकती है. फिर वो टॉर्च लेकर अंदर जाता है और गुफा को अंदर से दिखाता है.

Back to top button