मायानगरी में जहरीली हुई हवा, जानें दिवाली पर मुंबई में क्‍या होगा?

मुंबई (Mumbai) के कुछ इलाकों में Air Quality Index (AQI) 300 के पार भी जा चुका है. अब मौसम विभाग के अधिकारियों का मानना है मानसून के बाद एयर पॉल्यूशन (Air Pollution) थोड़ा बढ़ता है. साथ ही साथ कंस्ट्रक्शन के कामों से भी एयर पॉल्यूशन बढ़ता है. मौसम विभाग के लोगों का मनाना है दिवाली के आसपास एयर पॉल्यूशन और भी बढ़ने की आशंका है. वेस्टर्न मौसम विभाग के हेड सुनील कांबले का कहना है कि हवा की रफ्तार कम होने से मुंबई में AQI बढ़ गया है.

सुनील कांबले ने बताया कि मानसून के बाद इस तरह की स्थिति बन जाती है, जब हवा कम चलती है. इस वजह से डस्ट पार्टिकल मूव नहीं होते है और एयर पॉल्यूशन बढ़ता है. फिलहाल मुंबई में कई दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स AQI नॉर्मल से कुछ ज्यादा है. पिछले महीने मुंबई के चेंबूर और कोलाबा इलाके में AQI 300 के पार चला गया था. धीरे-धीरे एयर पॉल्यूशन में कंट्रोल हुआ; पर मुंबई के अभी कुछ और इलाके ऐसे हैं जहां AQI 200 के आस पास बना हुआ है.

बारिश हुई तो मिलेगी राहत, लेकिन दिवाली पर एयर पॉल्‍यूशन बढ़ेगा
मौसम विभाग का कहना है कि अगर कुछ दिनों में बारिश हुई तो एयर पॉल्यूशन में कमी आएगी लेकिन दिवाली के दौरान पटाखों के चलाए जाने के कारण एयर पॉल्यूशन और बढ़ सकता है. मौसम विभाग का यह भी मानना है कि मुंबई में चल रहे मेगा प्रोजेक्ट से भी एयर पॉल्यूशन हो रहा है. प्राइवेट कंस्ट्रकशन और मेट्रो प्रोजेक्ट भी पॉल्यूशन हो रहा है.

बॉम्‍बे हाई कोर्ट ने सरकार को दी थी हिदायत
मुंबई में बढ़ते एयर पॉल्यूशन के मुद्दे पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने भी में खुद स्‍वत: संज्ञान लेकर सुनवाई की थी. इसमें सरकार को एयर पॉल्यूशन कंट्रोल करने की हिदायत भी दी है. कोर्ट ने भी साफ कह दिया है अगर एयर पॉल्यूशन कंट्रोल नहीं हुआ तो कोर्ट मुंबई में चल रहे प्रोजेक्ट पर कोई बड़ा फैसला भी ले सकता है.

Back to top button