अमेरिका ने बिटकॉइन के ईटीएफ को दी मंजूरी

बिजनेस डेस्कः अमेरिका ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा फैसला किया है। अमेरिका रेगुलेटरी ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड को मंजूरी दे दी है। इससे बिटकॉइन में निवेश करने वाले निवेशकों को बड़ा फायदा होने जा रहा है। अमेरिकी वित्तीय बाजार के लिए ये कदम बड़ा मील का पत्थर साबित हो सकता है। इसके जरिए दुनियाभर में सबसे ज्यादा ट्रेड होने वाली क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की पहुंच ज्यादा निवेशकों तक होने का रास्ता खुल गया है।

आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक ये फैसला क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए बड़ा गेमचेंजर साबित होने जा रहा है। अमेरिका रेगुलेटरी के इस कदम के बाद शेयर बाजार में बिटकॉइन के शेयरों में उछाल देखने को मिला है। मौजूद ट्रेंड के मुताबिक, बिटकॉइन 49000 के ऊपर ट्रेंड कर रहा है। 

वहीं, भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक क्रिप्टो करेंसी नियमों पर दूसरों का अनुकरण नहीं करेगा और ‘‘जो दूसरे बाजार के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं कि वह हमारे लिए भी अच्छा हो।” अमेरिकी प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग द्वारा अमेरिका में बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड के निर्माण की अनुमति देने के लिए बदलावों को मंजूरी देने के बाद उनका यह बयान आया है।

क्रिप्टो करेंसी नियमों पर दास ने कहा, ‘‘ जो दूसरे बाजार के लिए अच्छा है, जरूरी नहीं कि वह हमारे लिए भी अच्छा हो। इसलिए हमारे विचार, रिजर्व बैंक के और व्यक्तिगत रूप से मेरे..वही रहेंगे।” दास ने मिंट प्रकाशन द्वारा आयोजित बीएफएसआई शिखर सम्मेलन में यह बात कही। यह पूछे जाने पर कि क्या वह आगामी लेखानुदान को मुद्रास्फीति बढ़ाने वाला मानते हैं, उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें नहीं लगता कि अंतरिम बजट से महंगाई बढ़ेगी। गवर्नर ने रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए सरकार द्वारा आपूर्ति को लेकर उठाए गए कई उपायों का भी जिक्र किया। 

Back to top button