यूपी: टीचरों की बायोमीट्रिक उपस्थिति पर सख्ती, नहीं हो रहा डिजिटल रजिस्टर का प्रयोग

बेसिक विद्यालयों में शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों की रियल टाइम बायोमीट्रिक उपस्थिति को लेकर सख्ती बढ़ रही है। शासन व निदेशालय की ओर से इसे लेकर बीएसए को सख्त निर्देशों के तहत सीतापुर में चार व लखीमपुर खीरी में कुछ बीईओ का दिसंबर का वेतन रोक दिया गया है।

शासन की ओर से लखनऊ, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, हरदोई व लखीमपुर खीरी में फेस रिकग्निशन आधारित बायोमीट्रिक उपस्थिति समेत एक दर्जन रजिस्टर डिजिटल करने के निर्देश दिए गए हैं। अब शासन ने इस पर सख्ती शुरू कर दी है। इसी के तहत सीतापुर के बीएसए अखिलेश प्रताप सिंह ने चार खंड शिक्षा अधिकारियों का दिसंबर का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। कहा है कि शासन के निर्देश पर 12 रजिस्टर के रियल टाइम प्रयोग के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए यू-ट्यूब के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिया गया है। इसके बाद भी यहां डिजिटल पंजिकाओं, विशेषकर उपस्थिति पंजिका के प्रयोग की स्थिति काफी खराब मिली है।

उन्होंने निर्देश दिया है कि इन सभी डिजिटल रजिस्टर का प्रयोग सभी परिषदीय विद्यालयों में कराया जाए। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जानकारी के अनुसार लखीमपुर खीरी में भी कुछ बीईओ का वेतन रोकने का निर्देश दिया गया है। मालूम रहे कि बायोमीट्रिक उपस्थिति को लेकर अभी भी शिक्षक तैयार नहीं हैं।

शिक्षकों को मिले चयन व प्रोन्नत वेतनमान की ऑनलाइन सुविधा
शिक्षक संगठन यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन (यूटा) ने बेसिक के शिक्षकों की पदोन्नति व परस्पर तबादले की प्रक्रिया जल्द पूरा करने और चयन व प्रोन्नत वेतनमान की स्वीकृति ऑनलाइन मानव संपदा पोर्टल पर करने की मांग की है। इस बाबत यूटा के पदाधिकारियों ने सोमवार को महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा से मिलकर ज्ञापन दिया।

यूटा के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर ने महानिदेशक को बताया कि निपुण आंकलन परीक्षा के लिए जारी आदेश में स्पष्ट लिखा है कि इसके परिणाम के लिए शिक्षकों का उत्तरदायित्व नहीं निर्धारित किया जाएगा। जबकि बीएसए ग्रेडिंग के लिए शिक्षकों की जिम्मेदारी तय कर उनका वेतन रोक रहे हैं। उन्होंने फेस रिकॉग्निशन आधारित उपस्थिति प्रणाली में नेटवर्क समस्या का मुद्दा उठाया और विषम परिस्थितियों में आधे दिन की छुट्टी की मांग उठाई।

महानिदेशक ने शिक्षकों की समस्याओं पर जल्द सकारात्मक निर्णय का आश्वासन दिया। वार्ता में आशुतोष कुमार, ओमजी पोरवाल, प्रवीण पाल आदि मौजूद थे। वहीं, विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष संतोष तिवारी के नेतृत्व में महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने पारस्परिक तबादले में जोड़ा ना टूटने, हॉफ सीएल समेत कई मुद्दे उठाए। इस दौरान दिलीप चौहान, शालिनी मिश्रा, शशि प्रभा सिंह आदि मौजूद रहीं।

Back to top button