हिल स्टेशन से आईलैंड तक, असम में है घुमक्कड़ी का हर एक ऑप्शन मौजूद

कुछ लोगों को पहाड़ों पर जाकर सुकून मिलता है, तो कुछ बीच लवर होते हैं, किसी को वाइल्डलाइफ में रूचि होती है, तो कोई बस खूबसूरत नजारे देखने का शौकीन होता है। भारत में हर तरह के घुमक्कड़ों के लिए ऑप्शन्स मौजूद हैं, लेकिन अगर आप ऐसी किसी जगह की तलाश में हैं जहां ये सारे ऑप्शन्स एक साथ मौजूद हों, तो असम है एकदम बेस्ट। अगर आप गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग बना रहे हैं, तो असम को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां कौन सी जगहें घूमने लायक हैं, आइए जान लेते हैं इस बारे में।

हाफलांग
हाफलांग असम का एकमात्र हिल स्टेशन है जो बेहद खूबसूरत है। इस हिल स्टेशन को पूर्व का स्विट्जरलैंड नाम भी दिया गया है। हाफलांग में हरे-भरे पहाड़ इस हिल स्टेशन की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। पहाड़, घने जंगल के साथ यहां झरने भी देखने को मिलेंगे। हाफलांग में हाइकिंग का भी मजा ले सकते हैं।

बराक वैली टी स्टेट
असम आकर यहां की चाय पीने का लुत्फ और चाय के बागानों को देखने का मौका बिल्कुल भी मिस न करें। चाय के बागान पहुंचकर यहां की खुशबू और खूबसूरती आपको ऐसे घेर लेगी कि इससे निकलने का दिल ही नहीं करेगा। असम की बराक वैली कुछ ऐसा ही नजारा प्रस्तुत करती है। बराक वैली दक्षिणी असम में स्थित है। यहां एक झील भी है दोलु लेक। जहां शांति से बैठकर समय बिताने का भी अपना अलग ही मजा है।

उमानंद आईलैंड
उमानंदा आईलैंड असम में ब्रम्हपुत्र नदी पर स्थित है। गुवाहटी से फेरी लेकर आप उमानंद पहुंच सकते हैं। असम का उमानंद आईलैंड दुनिया का सबसे छोटा Inhabited रिवर आईलैंड है। यह आईलैंड 17वीं शताब्दी में बने शिव मंदिर के लिए भी जाना जाता है। असम आकर इस आईलैंड को देखने तो बनता है।

मानस नेशनल पार्क
मानस नेशनल पार्क असम का सबसे बड़ा टूरिस्ट अट्रैक्शन कह सकते हैं। जो यूनेस्को नेचुरल वर्ल्ड हेरिटेज साइट की लिस्ट में भी शामिल है। इसके अलावा मानस नेशनल पार्क को प्रोजेक्ट टाइगर रिजर्व, बायोस्फियर रिजर्व और एलिफेंट रिजर्व भी घोषित किया है। मानस नेशनल पार्क हिमालय की तलहटी में स्थित है। इस नेशनल पार्क में आप कई सारे जंगली जानवर देख सकते हैं।

Back to top button