इन जरूरी टिप्स से गर्मियों में रखें स्किन का खास ख्याल

गर्मियां आते ही स्किन अलग ढंग से केयर मांगने लगती है। गर्मियों का स्किनकेयर रूटीन सर्दियों से थोड़ा अलग होता है। इस दौरान स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने के लिए इसे हाइड्रेटेड और फ्रेश बनाए रखना बहुत जरूरी है। इस दौरान लोग बाहर घूमते-फिरते ज्यादा हैं, जिससे सूर्य की किरणों से संपर्क अधिक रहता है, धूल मिट्टी भरे माहौल और गर्मी के कारण पसीने में रहने से मुंहासे होने की संभावना भी अधिक बढ़ जाती है। साथ ही सूर्य की किरणों से सनबर्न, टैनिंग, डिहाइड्रेशन जैसी अन्य स्किन संबंधी समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं। इसलिए गर्मियों में खास स्किनकेयर रूटीन फॉलो करनी चाहिए।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ जरूरी टिप्स के बारे में, जिन्हें फॉलो कर आप गर्मियों में अपनी स्किन का खास ख्याल रख सकते हैं।

गर्मियों के लिए स्किन केयर टिप्स
अपनी स्किनकेयर रूटीन में क्ले मास्क शामिल करें। ये स्किन को साफ करने के साथ हाइड्रेटेड बनाए रखता है और स्किन की नमी बरकरार रखता है।
गर्मी के पसीने की नमी से स्किन में ऐसा माहौल बनता है जहां कीटाणु आसानी से पनपते हैं। इसलिए हमेशा डबल क्लींजिंग करें।
गर्मी से स्किन डिहाइड्रेटेड होती है, इसलिए मॉइश्चराइजर स्किन के लिए जरूरी भी है। ऐसे में लाइटवेट ऑयल फ्री, वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं, जिससे स्किन ऑयली और चिपचिपी न हो।
हफ्ते में एक दिन एक्सफोलिएट जरूर करें। इसके बाद हाइड्रेटिंग टोनर या मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।
एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में लें। ये स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। गर्मियों में यूवी किरणे एक तरह से फ्री रेडिकल का काम करती हैं। इसलिए विटामिन सी युक्त आहार लें, जो सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा करते हैं।
बिना सनस्क्रीन लोशन लगाए घर से बाहर न निकलें। भले ही बाहर बादल हों, या आप कार में जा रहे हों, अपने चेहरे, गर्दन, हाथ और काम पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।
स्किन को साफ और स्वस्थ रखने के लिए फ्रिज में रखे गुलाब जल और एलोवेरा का प्रयोग करें। ये सनबर्न या डैमेज स्किन को आराम पहुंचाता है और स्किन रिपेयर करता है।
SPF युक्त लिप बाम का प्रयोग करें।
खूब पानी पिएं।

Back to top button