टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ यह कारनामा, IND vs ENG सीरीज में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया ने धर्मशाला में इंग्लैंड को पटखनी देते हुए टेस्ट सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया। सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद भारतीय टीम ने जोरदार कमबैक किया और लगातार चार टेस्ट मैचों में जीत का स्वाद चखा। इस सीरीज में कई बड़े रिकॉर्ड्स टूटे, तो कई कीर्तिमान भी स्थापित हुए। भारत-इंग्लैंड सीरीज में एक कारनामा ऐसा भी हुआ, जो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आजतक नहीं हो सका था।

पहली बार हुआ यह कारनामा
दरअसल, भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में रनों का अंबार तो लगा ही, इसके साथ ही जमकर चौके-छक्कों की बरसात भी हुई। यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा बार गेंद को हवाई यात्रा पर भेजा। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 101 सिक्स लगाए। टेस्ट क्रिकेट में यह पहला मौका है, जब किसी एक सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे हैं।

हालांकि, सीरीज में भारतीय बल्लेबाजों का बोलबाला रहा और टीम इंडिया के बैटर्स ने कुल 72 छक्के जमाए। वहीं, इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 29 सिक्स जमाए। यशस्वी ने भारत की ओर से सर्वाधिक सिक्स लगाए। यशस्वी ने 9 इनिंग में कुल 26 छक्के जमाए।

कप्तान रोहित ने रचा इतिहास
टेस्ट सीरीज का आगाज भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं हुआ था। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच को इंग्लैंड ने 28 रन से अपने नाम किया था। हालांकि, सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद रोहित की पलटन ने जोरदार कमबैक किया और लगातार चार टेस्ट मैचों में एकतरफा जीत दर्ज की। भारतीय टीम पिछले 112 साल में पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज को 4-1 से अपने नाम करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इससे पहले साल 1912 में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए इस काम को अंजाम दिया था।

Back to top button