वर्कआउट भी हो सकता है आपके पिंपल्स की वजह

वर्कआउट सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, इस बारे में सभी लोग जानते हैं। ऐसे में इसके साथ कुछ सावधानियां भी बरतनी जरूरी होती हैं, नहीं तो आपकी त्वचा पर कई तरह की दिक्कते हो सकती हैं। अगर आप भी कसरत करते हैं, और कील मुहांसों की समस्या से तंग आ गए हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। बता दें, जरूरी नहीं है कि स्किन पर होने वाले पिंपल्स के पीछे हार्मोनल इम्बैलेंस ही हमेशा वजह हो। आइए आपको बताते हैं, कि कैसे जिम के दौरान की जाने वाली लापरवाही आपकी पिंपल फ्री स्किन का सपना छीन सकती है, और इससे राहत पाने के लिए आप क्या कुछ तरीके अपना सकते हैं।

चेहरे को छूने से बचें
एक्सरसाइज करते समय आप भी टूल्स से लेकर फ्लोर या कई और चीजों को छूते होंगे। ऐसे में हाथों में बैक्टीरिया आना एक आम बात है। जब यही हाथ आप चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे पिंपल्स को एक्ने कॉजिंग बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है। इसलिए फेस को टच करने से पहले हाथों को साबुन से अच्छी तरह से धो लें।

आउटडोर वर्कआउट में रखें इस बात का ख्याल
अगर आप पार्क, छत या किसी और खुली जगह पर वर्कआउट कर रहे हैं, तो सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें। इससे आपके चेहरे पर एक प्रोटेक्टिव लेयर क्रिएट होती है, जो आपकी स्किन को सूरज की हार्मफुल रेज से ही नहीं, बल्कि प्रदूषण से भी बचाती है।

वर्कआउट के बाद जरूर लें बाथ
अक्सर कुछ लोग जल्द बाजी में वर्कआउट के बाद नहाते नहीं है या फिर सिर्फ पानी से बॉडी को वॉश कर लेते हैं। बता दें, ये आपकी स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छी हैबिट नहीं है। इससे फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा रहता है। चूंकि जिम में पसीना बहाने से पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं, जो क्लीन न किए जाने पर पिंपल्स का रूप ले लेते हैं।

हाइड्रेशन का रखें ख्याल
कई लोग वर्कआउट से पहले और बाद में मॉइस्‍चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते हैं। बता दें, कि ऐसे में स्किन पर ऑयल प्रोडक्शन और ज्यादा होने लगता है, जो आपके पोर्स को ब्लॉक करके कील-मुहांसों की वजह बन सकता है। ऐसे में जरूरी है, कि स्किन अच्छे से मॉइस्‍चराइज्ड हो।

Back to top button