चाय के हैं शौकीन, तो दिन में इस समय के बाद भूलकर भी न पिएं!

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसे पूरी दुनिया में खूब पिया जाता है. भारत की ही बात करें तो यहां लोगों की सुबह चाय के बिना नहीं हो पाती. बहुत लोग तो ऐसे हैं जो अगर सुबह-सुबह चाय न पिएं, तो उनका सिर दिनभर दर्द करने लगता है. पर चाय पीने का भी सही वक्त होता है. ऐसा हम नहीं, एक्सपर्ट्स बोल रहे हैं. हाल ही में एक एक्सपर्ट ने बताया कि चाय पीने का सही वक्त क्या है. अगर आप भी चाय के शौकीन (ideal time to stop drinking tea) हैं, तो आपको भूलकर भी इस वक्त के बाद चाय नहीं पीनी चाहिए. कारण जानकर आप हैरान हो जाएंगे.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ‘मैट्रेस नेक्स्ट डे’ नाम की कंपनी के सीईओ और स्लीप एक्सपर्ट मार्टिन सीले ने बताया है कि लोगों को दिन में किस वक्त के बाद चाय (Best time to drink tea) नहीं पीनी चाहिए. उन्होंने इसका कारण भी दिया है. मार्टिन ने बताया कि लोगों को दिन में 3 बजे के बाद चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. 21 अप्रैल को ब्रिटेन में नेशनल टी डे मनाया जाता है. इस मौके पर उन्होंने लोगों को चाय पीने के सही वक्त के बारे में बताया.

3 बजे के बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाए
रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्रिटेन में हर दिन चाय के 10 करोड़ कप पिए जाते हैं. सोचिए फिर भारत में क्या हाल होगा, जहां की आबादी ही इतनी ज्यादा है. मार्टिन ने कहा कि चाय में अमीनो एसिड एल-थेनाइन होता है जो लोगों को रिलैक्स कर देता है. हालांकि, उन्होंने कहा कि जिन ड्रिंक्स में कैफीन है, अगर उसे सोने से 6 घंटे के पहले पिया जाए, तो इससे नींद में काफी समस्या होती है. इस वजह से उन्होंने कहा कि दिन में 2 से 3 बजे के बाद चाय को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए.

3 बजे के बाद पी सकते हैं ये चाय
मार्टिन के अनुसार चाय में कैफीन होता है और वो नींद पर बुरा असर डालता है. उसका असर काफी लंबे वक्त तक होता है. अगर किसी को नींद न आने की समस्या है, तो उसे इस समय का खास ध्यान देना चाहिए. अब अगर किसी को 3 बजे के बाद चाय पीने की तलब हो रही है, तब उन्हें क्या करना चाहिए? इसके लिए भी कुछ सुझाव डेली स्टार की रिपोर्ट में बताए गए हैं. जैसे आप लैवेंडर चाय पी सकते हैं. इसमें कैफीन नहीं होता, ये अच्छी नींद लाने में मदद करती है. इससे एंग्जाइटी और डिप्रेशन की समस्या भी खत्म होती है. इसके अलावा कैमोमाइल चाय और वैलेरियन चाय भी काफी फायदेमंद मानी जाती है, जो नींद में खलल नहीं डालती और 3 बजे के बाद पिया जा सकता है.

Back to top button