ब्रश करने के बाद भी दांत हो रहे पीले? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

क्‍या आपके भी दांत पीले हो रहे हैं. आपको लगता होगा क‍ि रोज-रोज तो ब्रश करते हैं. ऐसा-वैसा कुछ खाते-पीते भी नहीं, फ‍िर दांत पीले क्‍यों हो रहे हैं? एक डेंटिस्‍ट ने इसकी वजह बताई है. उन्‍होंने कहा क‍ि ब्रश‍ करने के दौरान अगर आप ये गलती कर रहे हैं तो तय मान‍िए के आपके दांत पीले ही रहेंगे. कहीं आप भी तो यही गलती नहीं कर रहे हैं.

मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, एस्थेटिक डेंटल केयर के डॉ. फेराख हामिद ने उस गलती की ओर इशारा क‍िया जिसके कारण दांत पीले हो जाते हैं. उन्‍होंने कहा, ब्रश करना शुरू करने से पहले हमें अपने टूथब्रश को गीला करना चाह‍िए. ज्‍यादातर लोग ये करते होंगे, लेकिन इसके फायदे कई हैं. इससे पेस्ट आसानी से आपके सारे दांतों तक फैल जाता है और सफाई करना आसान हो जाता है. दूसरा, जब आप ब्रिसल्‍स को गीला करते हैं, तो वे नरम हो जाते हैं और मसूड़ों को नुकसान नहीं पहुंचाते.

ब्रश से पहले अम्‍लीय पदार्थ बिल्‍कुल न खाएं
लेकिन सबसे महत्‍वपूर्ण बात, अगर ब्रश करने से पहले कोई अम्‍लीय पदार्थ आपने खाया है, तो तय मानकर चल‍िए, यह आपकी मुस्‍कान छीन लेगा. क‍ितना भी साफ कर ली‍जिए, इससे आपके दांत ठीक से साफ नहीं होते और बाद में पीलापन छोड़ते हैं. क्‍योंक‍ि अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के तुरंत बाद ब्रश करने से आपके दांतों का इनेमल घिस सकता है. इससे नीचे की पीली परत खुल जाती है और आपके दांत अधिक पीले दिखने लगते हैं. इनकी वजह से दांतों पर एक लेयर जम जाती है, जिससे वे खराब होने लगते हैं.

इनेमल को नरम कर देता है एसिड
डॉक्‍टर ने बताया क‍ि क‍िसी भी तरह का एसिड इनेमल को नरम कर देता है, जिससे दांत संवेदनशील हो सकते हैं. उनका रंग बदल सकता है. इससे बचने के लिए, अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के बाद ब्रश कतई न करें. अगर खा ल‍िया तो ब्रश करने के ल‍िए कम से कम आधे घंटे तक इंतजार करें, ताक‍ि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका इनेमल मजबूत रहे. दिन में दो बार दो मिनट के लिए अपने दांतों और मसूड़ों पर धीरे से ब्रश करें. माउथवॉश का न‍ियमित इस्‍तेमाल करें. यह आपको डेंटिस्‍ट के पास जाने से बचाएगा. हर दिन अपनी जीभ को जरूर साफ करें. इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम रहेगा.

Back to top button