शिया समुदाय के कुछ लोग आज ही मना रहे ईद

शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी के देर रात चांद के तस्दीक होने के ऐलान के बाद बुधवार को शहर की कई मस्जिदों में ईद की नमाज हुई। शिया समुदाय के एक वर्ग ने यहां पर अकीदत से नमाज अदा की और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। वहीं, शिया समुदाय का बड़ा वर्ग बृहस्पतिवार को ईद मनाएगा।

दरअसल, मौलाना सैफ अब्बास ने अपने एलान पलटते हुए देर रात कारगिल में चांद दिखने का हवाला देकर बुधवार को ईद उल फितर मनाने का एलान किया था। मौलाना ने इसके लिए शिया समुदाय के सबसे बड़े धर्मगुरु अयातुल्लाह आगा सिस्तानी के निर्देश का हवाला दिया।

अयातुल्लाह सिस्तानी के प्रतिनिधि मजलिस ए उल्माए हिन्द के महासचिव और आसिफी मस्जिद के इमाम ए जुमा शिया धर्मगुरु मौलाना सैयद कल्बे जवाद नकवी ने मौलाना सैफ अब्बास के ऐलान को नकारते करते हुए देर रात साफ कर दिया था कि अयातुल्लाह सीस्तानी का एलान ईराक और आसपास का है उसमें हिन्दुस्तान नहीं आता है। लिहाजा ईद बृहस्पतिवार को मनाई जाएगी।

उलमा के बयानों के बाद शिया समुदाय का एक वर्ग आज ईद मन रहा है। मौलाना सैफ अब्बास ने तहसीनगंज स्थित जामा मस्जिद में ईद की नमाज अदा कराई। मौलाना ने जल्द से जल्द सदका ए फितर अदा करने की अपील की।

नमाज के बाद उन्होंने अमन और खुशहाली की दुआ कराई। वहीं, शहर की कई मस्जिदों में लोगो ने ईद की नमाज अदा की। शिया समुदाय की सबसे बड़ी जमात से ईद की नमाज आसिफी मस्जिद में कल अदा की जाएगी।

Back to top button