शादी की डेट निकल आई, हो चुकी थी तैयारी भी, फिर सामने आया दुल्हन का वो सच…

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने माता-पिता या परिवार से जुड़ी ऐसे चीज़ें नहीं जानते हैं, जो सालों तक पर्दे के पीछे रही होती हैं. यहां तक कि अपने जन्म से जुड़े हुए भी कुछ रहस्य हमसे ताउम्र छिपे रह जाते हैं. हालांकि ऐसा लगभग असंभव है कि किसी को ये न पता हो कि वो खुद लड़का है या लड़की. एक लड़की के साथ कुछ ऐसा ही हुआ.

घटना पड़ोसी देश चीन की रहने वाली एक लड़की के साथ हुआ. लड़की की शादी होने वाली थी और उसे इससे तुरंत पहले ऐसी सच्चाई पता चली, जो खुद उसके लिए भी बर्दाश्त के काबिल नहीं थी. ज़िंदगी के 27 साल तक वो इस सच से अनजान बनी रही. ऐसे वक्त पर ये सच्चाई सामने आई, जब उसकी पूरी ज़िंदगी बदल गई.

तय हो गई शादी, फिर पता चला अजीब सच!
चीन के हुबेई प्रांत में रहने वाली एक महिला के साथ अजीब ही घटना हुई. उसने अपने जीवन के 27 साल लड़की बनकर गुजारे थे और जब उसकी शादी तय हो गई तो पता चला कि वो लड़की है ही नहीं. शादी से पहले हुए मेडिकल टेस्ट में पता चला कि उसके पेट में टेस्टिकल्स हैं और वो जैविक तौर पर महिला नहीं पुरुष है. महिला में पुरुषों के सेक्स क्रोमोसोम्स हैं, जबकि वो सामाजिक तौर पर महिला की तरह ही दिखती हैं. वो बात अलग है कि उसके शरीर में ब्रेस्ट विकसित नहीं हुआ और लड़कियों की तरह पीरियड्स भी नहीं आए.

खुद सदमे में आई दुल्हन!
इससे पहले 18 साल की उम्र में जब उसने डॉक्टर को दिखाया था, तो उन्होंने उसे ओवेरियन फेलियर नाम के डिसऑर्डर के बारे में बताया था. परिवार ने डॉक्टर की बात को गंभीरता से नहीं लिया लेकिन शादी से पहले हुई जांच ने खुद लड़की को भी सदमे में ला दिया. उसे काफी दुर्लभ बीमारी कंजेनिटल एड्रेनल हाइपरप्लासिया है, जो 50 हज़ार लोगों में से किसी एक को होती है. फिलहाल उसे पेट से टेस्टिकल्स को सर्जरी से हटा दिया गया है. उसे आगे की जांच के साथ लंबे वक्त तक हॉर्मोन थैरेपी लेनी होगी.

Back to top button