फ्रंटियर हाईवे के लिए अरुणाचल में 6728 करोड़ रुपये मंजूर

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि अरुणाचल प्रदेश में एनएच-913 (फ्रंटियर हाईवे) पर 305 किमी के आठ खंडों के निर्माण के लिए 6728.33 करोड़ रुपये के आवंटन को मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि निवेश का उद्देश्य सीमावर्ती इलाकों में कनेक्टिविटी बढ़ाने के साथ ही सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा देना है।

केंद्रीय मंत्री ने एक्स पोस्ट में कहा कि इस हाईवे के निर्माण से प्रवासन पर अंकुश लगने और सीमावर्ती क्षेत्रों की ओर बसावट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। इसके साथ यह हाईवे महत्वपूर्ण नदी घाटियों को जोड़ेगा और इससे राज्य में कई जलविद्युत परियोजनाओं के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

ऊपरी अरुणाचल प्रदेश को मुख्य भाग से जोड़ेगा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह ग्रीनफील्ड सड़क मुख्य रूप से कम आबादी वाले ऊपरी अरुणाचल प्रदेश को मुख्य भाग से जोड़ेगा। ऊपरी अरुणाचल पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और यह भविष्य में बढ़ने वाले यातायात दबाव को कम करने में सहायक होगा।

मध्य प्रदेश में कई परियोजनाओं के लिए पैसे मंजूर

इसके साथ ही उन्होंने एक अन्य एक्स पोस्ट में बताया कि मंत्रालय ने मध्य प्रदेश में कई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के निर्माण व सुदृढ़ीकरण के लिए 3549.48 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

Back to top button