रोहतक : राम मंदिर दर्शन के लिए सप्ताह में 4 दिन चलेगी फरक्का एक्सप्रेस

रोहतक के राम भक्तों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब बठिंडा से रोहतक होते हुए अयोध्या तक फरक्का एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन तक चलेगी। पहले यह ट्रेन दिल्ली से मालदा व मालदा से दिल्ली तक ही आती थी।

अब इसके रूट का दायरा बढ़ने से यह ट्रेन दिल्ली होते हुए वाया रोहतक से बठिंडा तक जाएगी। ट्रेन के लिए नए वर्ष जनवरी में किसी भी दिन समय सारिणी जारी हो सकती है। रेलवे मुख्यालय ने पत्र जारी कर यह सूचना दी।

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होने के बाद रोहतक से जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि होने की संभावना है। उसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अयोध्या के लिए फरक्का एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। हालांकि रेलवे इस पर जल्द ही अपना सर्वे भी करने जा रही है ताकि सुचारू रूप से ट्रेन का संचालन किया जा सके।

इससे बठिंडा की तरफ जाने वाले यात्रियों को भी काफी राहत मिलेगी। पंजाब की तरफ जाने वाली ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा होने से यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा। रोहतक से पंजाब की तरफ काफी मात्रा में व्यापारियों समेत अन्य लोगों का आवागमन होता है।

रोजाना 40 हजार यात्रियों का स्टेशन से होता है आवागमन
18वीं शताब्दी में तैयार रेलवे स्टेशन आज जंक्शन बना हुआ है। यहां गोहाना, जीद, रेवाड़ी, भिवानी, दिल्ली की ओर गाड़ियों का आवागमन होता है। प्रतिदिन 40 हजार से अधिक यात्रियों का आवागमन होता है। 80 से ज्यादा पैसेंजर, एक्सप्रेस व मालगाड़ियां यहां से गुजरती हैं। परिवहन की दृष्टि से यह रेलवे स्टेशन बेहद महत्वपूर्ण स्टेशन है, क्योंकि पीजीआईएमएस व कई शैक्षणिक संस्थान होने के चलते काफी संख्या में मरीजों तथा विद्यार्थियों का भी आवागमन होता है।

रेलवे मुख्यालय इसके लिए जगह-जगह से रेल सेवा उपलब्ध करवाने जा रहा है। कुछ जगहों पर अयोध्या के लिए रेल सेवा जारी है। कुछ जगहों पर प्रस्ताव पारित हो चुका है। वहां की समय सारिणी जारी होना बाकी है। -रविंद्र राणा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, रेलवे

Back to top button