शेयर बाजार : निचले स्तर पर मार्केट में हो रहा है कोराबार

8 मई को भी बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुई है। बाजार में जारी गिरावट से निवेशकों को भारी नुकसा हो रहा है। कई एक्सपर्ट का मानना है कि देश में चल रहे लोकसभा चुनाव की वजह से यह गिरावट आई। आज सेंसेक्स 215 अंक और निफ्टी 95 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है।

बुधवार के सत्र में भी बाजार की शुरुआत लाल निशान पर हुई। पिछले दो सत्रों से बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बाजार में जारी गिरावट से निवेशकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 

आज सुबह 9.30 बजे सेंसेक्स 215.35 अंक या 0.29 फीसदी गिरकर 73,296.50 अंक पर कारोबार कर रहा था। वहीं निफ्टी भी 95.50 अंक या 0.43% फिसलकर 22,207.00 अंक पर ट्रेड कर रहा था। 

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

आज सेंसेक्स में एशियन पेंट्स, लार्सन एंड टुब्रो, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचडीएफसी बैंक, नेस्ले और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि टाटा स्टील, मारुति, भारतीय स्टेट बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के स्टॉक में तेजी देखने को मिल रही है।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग में गिरावट दर्ज की गई। वॉल स्ट्रीट मंगलवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.30 प्रतिशत गिरकर 82.91 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को 3,668.84 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

रुपये में तेजी

आज डॉलर के मुकाबले रुपया 2 पैसे की तेजी के साथ खुला है। इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपय 83.50 पर खुला और इसके बाद 83.49 पर पहुंच गया। यह पिछले बंद से 2 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

Back to top button