RBI का बैंकों को निर्देश, पासबुक में दें ट्रांजेक्शन का पूरा विवरण

रिजर्व बैंक ने बैंकों को पासबुक और स्टेटमेंट में ट्रांजेक्शन का पर्याप्त ब्योरा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। ग्राहकों को लेनदेन के विवरण को दोबारा जांचने में सहूलियत हो, इसे देखते हुए केंद्रीय बैंक ने ऐसा किया है।

RBI का बैंकों को निर्देश

इससे पहले, आरबीआई ने बैंकों को सलाह दी थी कि वे पासबुक/स्टेटमेंट में समझ से परे एंट्री करने से बचें। साथ ही सुनिश्चित करें कि हमेशा संक्षिप्त व सुगम जानकारियां दर्ज की जाएं ताकि जमाकर्ताओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो।

आरबीआई ने कहा कि उसके संज्ञान में आया है कि कई बैंक अब भी पर्याप्त विवरण प्रदान नहीं कर रहे हैं। रिजर्व बैंक ने बैंकों को मुहैया कराए जाने वाले विवरणों की सूची निर्धारित की है।

पासबुक में बैंकों को जो विवरण देने हैं, उनमें पेयी का नाम, ट्रांजेक्शन का मोड, शुल्क की प्रकृति (जैसे फीस/कमीशन/फाइन/पेनाल्टी) और लोन अकाउंट नंबर शामिल हैं। केंद्रीय बैंक के अनुसार, बेहतर ग्राहक सेवा के हित में यह निर्णय लिया गया है कि बैंक खातों में एंट्री के संबंध में प्रासंगिक विवरण प्रदान करेंगे।

आईटी क्षेत्र में रोजगार परिदृश्य को लेकर ज्यादा निराशा नहीं :

पटेल रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि है वह सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में रोजगार परिदृश्य को लेकर बहुत ज्यादा निराश नहीं हैं। उन्हें लगता है कि नौकरियों में कमी की भरपाई बढ़ती स्टार्टअप कंपनियां कर सकती हैं।

स्मॉलकैप, मिडकैप शेयरों में आई गिरावट

पटेल का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आईटी उद्योग के संगठन नैस्कॉम ने 2017-18 में निर्यात राजस्व में 7-8 फीसद ग्रोथ का अनुमान लगाया है। यह पूर्व वित्त वर्ष में 8.6 फीसद रही थी। हाल ही में आईटी कंपनियों की ओर से छंटनी संबंधी तमाम खबरें आई हैं।

Back to top button