पीएम मोदी ने जारी पीएम-जनमन की पहली किस्त

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यानि सोमवार को PM-JANMAN योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के 1 लाख लाभार्थियों के लिए पहली किस्त जारी कर दी है। इस दौरान उन्होने योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की। जानते हैं कि क्या है इस योजना को शुरू करने का मकसद और किन लोगों को मिलेगा लाभ-

योजना शुरु करने का मकसद-

यह स्कीम खासतौर पर कमजोर जनजातीय समूहों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के मकसद से शुरु की गई थी। पीएम-जनमन का बजट लगभग 24,000 करोड़ रुपये का है और इसमें 9 मंत्रालयों के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण पहलों को शामिल किया गया है।

मिलेंगे ये लाभ-

इस योजना में गरीब और पिछड़ों की बस्तियों को सुरक्षित आवास में बदलने के साथ उन्हें स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, पोषण, दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका के अवसरों को इन लोगों तक पहुंचाना है। वहीं वन उपज के व्यापार के लिए वन धन विकास केंद्रों की स्थापना भी की जाएगी।

इन्हें मिलेगा लाभ-

जैसा की पहले बताया गया है कि पीएम-जनमन विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के लिए शुरू की गई है। इसका लाभ देश के 18 राज्यों और केंद्र प्रशासित प्रदेशों में रहने वाले 75 आदिवासी समुदाय और आदिम जनजातियों को मिलेगा।

क्या कहा प्रधानमंत्री ने-

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी सरकार का प्रयास है कि कोई भी उसकी कल्याणकारी योजनाओं से वंचित नहीं रहे।”

Back to top button