मुरादाबाद हवाई अड्डे से दो मार्च से शुरू होगी पहली उड़ान सेवा

मुरादाबाद हवाई अड्डे से उड़ान सेवा शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पहली सेवा दो मार्च को लखनऊ के लिए शुरू होगी। एयरलाइंस कंपनी ने इसका समय भी जारी कर दिया। एएआई के मुताबिक यह अभी प्रस्तावित ही है। 

मार्च की दो तारीख मुरादाबाद मंडल को हवाई सफर की सौगात दे सकती है। इसके लिए निजी कंपनी व एएआई के अधिकारी व्यवस्था बना रहे हैं। मुरादाबाद से लखनऊ तक हवाई सफर का टिकट दो हजार रुपये से कम का होगा। शहरवासी जल्द ही बुकिंग करा सकेंगे। एयरलाइंस ने दो फरवरी के लिए विमान का समय जारी कर दिया है लेकिन एएआई के मुताबिक यह प्रस्तावित ही है।

शासन की ओर से लिखित पत्र न मिलने के कारण माना जा रहा है कि उड़ान दो-तीन और पीछे खिसक सकती है। पहली फ्लाइट में आम नागरिक सफर नहीं कर पाएंगे। जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन व एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी विमान में बैठकर उड़ान भरेंगे।

इसके बाद आम नागरिकों के लिए फ्लाइट शुरू होने की तारीख की घोषणा की जाएगी। उसी दिन से लोग फ्लाई बिग (बिग चार्टर) कंपनी के 19 सीटर विमान का टिकट बुक करा सकेंगे। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या सीएम योगी आदित्यनाथ वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के पांचों नए हवाई अड्डों का उद्घाटन करेंगे।

इनमें अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, श्रावस्ती व मुरादाबाद शामिल हैं। निजी कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इन पांचों हवाई अड्डों को जोड़ दिया है। हालांकि अभी फ्लाइट की तारीख व किराये की सूचना सार्वजनिक नहीं की गई है। निजी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि मुरादाबाद से लखनऊ तक का किराया दो हजार रुपये से कम होगा। कानपुर के लिए भी लगभग दो हजार रुपये में सफर कर सकेंगे।

मुरादाबाद से सुबह 10:25 भजे उड़ान भरेगा विमान

फ्लाई बिग एयरलाइंस की ओर से विमान सेवाओं का प्रस्तावित शेड्यूल जारी किया गया है। एयरलाइंस की ओर से डी-हैविलैंड डीएससी 6-400 एयरक्राफ्ट इस्तेमाल किए जाएंगे, जो कि 19 सीटर होेंगे। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) से विमान (एस9-327) सुबह 8:45 बजे उड़ान भरेगा। यह सुबह 10:05 बजे मुरादाबाद पहुंच जाएगा। यहां से वापसी में विमान (एस9-330) सुबह 10:25 बजे रवाना होकर सुबह 11:30 बजे लखनऊ पहुंच जाएगा। यह सुविधा सप्ताह में हर दिन रहेगी।

कानपुर की फ्लाइट के लिए करना पड़ सकता है इंतजार

उद्घाटन के दिन विमान लखनऊ तक ही उड़ान भरेंगे। निजी कंपनी की ओर से कानपुर के लिए उड़ान का अपडेट जारी नहीं किया गया है। ऐसे में जानकारों का कहना है कि कानपुर की फ्लाइट के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। कानपुर के अलावा प्रदेश के अन्य एयरपोर्ट के लिए भी उड़ान शुरू हो सकती है। इनमें चित्रकूट एयरपोर्ट की चर्चाएं हैं।

दो मार्च की प्रस्तावित तारीख के मुताबिक इंतजाम किए गए हैं। लिखित में कोई प्रोग्राम नहीं मिला है। एएआई ने सभी व्यवस्थाएं बना ली हैं। फ्लाई बिग के अधिकारियों से भी लगातार समन्वय किया जा रहा है। – अमरजीत, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Back to top button