गोंडा: धमाके के साथ आग का गोला बना ट्रांसफार्मर, बड़ा हादसा टला

गोंडा शहर के भीड़भाड़ वाले इलाके महराजगंज तिराहे पर रखे सचल ट्रांसफार्मर में शनिवार की सुबह ओवरलोडिंग के चलने अचानक आग लग गई। आग स्पार्किंग होने से लगी। देखते ही देखते ट्रॉली-ट्रांसफार्मर कुछ ही पल में आग का गोला बन गया। आग की लपटें देखकर भीड़ लग गई।

आग की सूचना पर चौकी प्रभारी महराजगंज ने पहुंचकर सबसे पहले बिजली सप्लाई कटवाई और दलकलकर्मियों को सूचना दी। आग की सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया जिससे बड़ा हादसा टल गया।

तापमान बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत में भी इजाफा हुआ है। गर्मी के कारण लोग बिना एयर कंडीशनर व कूलर के नहीं रह पा रहे हैं। एसी और कूलर के बिजली की मांग भी बढ़ गई है। ऐसे में ट्रांसफार्मर की क्षमता से अधिक लोड पड़ रहा है। शहर के महराजगंज तिराहे पर रखे सचल ट्रांसफार्मर में ओवरलोडिंग के चलते स्पार्किंग के कारण आग लगने से ट्रॉली-ट्रांसफार्मर धू-धूकर जलने लगा। देखते ही देखते ट्रॉली-ट्रांसफार्मर आग का गोला बन गया।

गनीमत रही कि सुबह का समय होने की वजह से हवा का दबाव कम था, दोपहर में आग लगी होती तो तेज हवाओं के कारण आस-पड़ोस के मकान भी आग की चपेट में आ सकते थे। हालांकि, आग की सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने समय से आग पर काबू पा लिया। इससे आसपास के घरों तक आग की लपटे फैल नहीं पाईं। चौकी प्रभारी महराजगंज धीरेंद्र सिंह ने बताया कि आग की सूचना पर मौके पर पहुंचे दमकलकर्मियों ने समय से आग पर काबू पा लिया। इससे बड़ा हादसा टल गया।

एक साल पहले चौराहे के पास फुंक चुकी है किराना की दुकान
महराजगंज चौराहे के समीप राजू गुप्ता के किराना की दुकान व मकान में एक साल पहले शार्ट सर्किट से आग लग गई थी जिसमें 50 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हो चुका है। महराजगंज चौराहे पर रखे ट्रांसफार्मर से आसपास के घरों के लिए आग का खतरा बना रहता है।

Back to top button