यहां मिला 1000 साल पुराना दुर्लभ सिक्का, हैरान करता है इतिहास!

नॉर्वे में अति दुर्लभ सिक्का खोजा गया है, जिस पर प्रभु यीशु मसीह की तस्वीर बनी हुई है, जिसे मेटल डिटेक्टरिस्ट (metal detectorist) ने कड़ी मेहनत के साथ खोजा है. सिक्के को लगभग एक हजार साल पहले बीजान्टिन साम्राज्य (Byzantine Empire) की राजधानी कॉन्स्टेंटिनोपल (Constantinople) में ढाला गया था, जो सोने का बना हुआ है, जिसका इतिहास हैरान करता है!

कहां मिला है ये सिक्का?: मियामी हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, इनलैंडेट काउंटी नगर पालिका (Inlandet County Municipality) की न्यूज रिलीज में बताया गया कि सिक्को को उसके मूल स्थान से 1,600 मील से अधिक दूर खोजा गया है. अधिकारियों ने कहा कि एक मेटल डिटेक्टरिस्ट की नजर नॉर्वे के वेस्ट्रे स्लिड्रे (Vestre Slidre) में पहाड़ों के बीच इस सिक्के पर पड़ी, यह नॉर्वे के लिए दुर्लभ खोज है.

दिखने में कैसा है ये सिक्का?

अति दुर्लभ ये सिक्का सोने का बना हुआ है, जिसके दोनों साइड पर तस्वीरें बनीं हुई हैं. अधिकारियों ने बताया कि सिक्के के एक तरफ यीशु (Jesus Christ) को बाइबिल पकड़े हुए दिखाया गया है, जबकि दूसरे में बीजान्टिन सम्राट बेसिल II (Byzantine emperors Basil II) और कॉन्स्टेंटाइन VII (Constantine VII) को दिखाया गया है, जो भाई थे, जिन्होंने एक साथ शासन किया था.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सिक्के की जिस साइड ईसा मसीह की तस्वीर बनी हुई है. उसके नीचे लैटिन भाषा में एक वाक्य लिखा हुआ है, जिसका अनुवाद, ‘ईसा मसीह, शासन करने वालों का राजा’ है, जबकि जिस साइट पर सम्राटों की तस्वीरें बनी हुई है, उस पर ग्रीक भाषा में एक वाक्य लिखा हुआ है, जिसका अनुवाद– ‘बेसिल और कॉन्स्टेंटाइन, रोमन के सम्राट’ है.

क्या है इस सिक्के का इतिहास?

एक्सपर्ट्स ने कहा कि सिक्का बेसिल और कॉन्स्टेंटाइन के शासनकाल के दौरान बनाया गया था, संभवतः 977 और 1025 के बीच. सिक्के के किनारे पर बने बिंदीदार घेरे इसकी उम्र का संकेत देते हैं. एक्सपर्ट्स ने यह पता लगाने की कोशिश की है कि सिक्का नॉर्वे में कैसे पहुंचा. ब्रिटानिका के अनुसार एक परिकल्पना (Hypothesis) यह है कि ये सिक्का 1045 से 1066 तक नॉर्वे के राजा हेराल्ड द रूथलेस (Harald the Ruthless) का था.

राजा बनने से पहले हेराल्ड द रूथलेस, जिसे हेराल्ड हार्डरोड (Harald Hardråde) के नाम से भी जाना जाता था. बीजान्टिन सम्राट (Byzantine emperor) के गार्ड के रूप में काम करता था. सम्राट की मृत्यु के बाद गार्डों द्वारा महल को लूटने की प्रथा थी. गार्ड के रूप में हार्डरोड के समय में 3 सम्राटों की मृत्यु हो गई. एक बार जब सिक्का नॉर्वे वापस आ गया, तो यह ट्रेड या ट्रांसपोर्टेशन रूट पर खो गया होगा.

Back to top button