‘भारत को अब रोका नहीं जा सकता…’ प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी मैगजीन को दिया इंटरव्यू

सीमा विवाद और अरुणाचल प्रदेश को लेकर भारत और चीन के बीच एक बार फिर विवाद बड़ता जा रहा है। भारत की कोशिश है कि चीन के साथ सभी मुद्दों को बातचीत के जरिए हल किया जाए।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध पूरे क्षेत्र और विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने उम्मीद जताई कि राजनयिक और सैन्य स्तरों पर द्विपक्षीय बातचीत के माध्यम से दोनों देश अपनी सीमाओं पर शांति और स्थिरता बहाल करने में सक्षम होंगे।

‘भारत की प्रगति को अब रोका नहीं जा सकता’
प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी अमेरिकी पत्रिका न्यूजवीक के साथ एक इंटरव्यू में की। यह हाल के दिनों में किसी अमेरिकी पत्रिका को दिया गया पीएम मोदी का पहला साक्षात्कार है। वहीं, न्यूजवीक ने कहा है कि भारत की प्रगति को अब रोका नहीं जा सकता है। तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और मजबूत होती राजनयिक, वैज्ञानिक तथा सैन्य ताकत इसे एक उभरती हुई महाशक्ति बनाती है।

अमेरिका और विश्व के लिए इसका महत्व लगातार बढ़ रहा है। मोदी का साक्षात्कार प्रकाशित करने के साथ ही पत्रिका ने उनको अपने कवर पर भी स्थान दिया है। इंदिरा गांधी के बाद वह ऐसे दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें इस वैश्विक समाचार पत्रिका ने यह सम्मान दिया है।

भारत के साथ चीन का संबंध महत्वपूर्ण: पीएम मोदी
न्यूजवीक को दिए विस्तृत साक्षात्कार में पीएम मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव, पाकिस्तान के साथ संबंध, क्वाड, राम मंदिर और लोकतंत्र समेत तमाम मुद्दों पर बातचीत की है। इस दौरान पीएम ने कहा कि भारत के लिए चीन के साथ संबंध महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, हमें अपनी सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति का तत्काल समाधान निकालने की आवश्यकता है। भारत और चीन के बीच स्थिर और शांतिपूर्ण संबंध न केवल दोनों देशों के लिए, बल्कि पूरे क्षेत्र और विश्व के लिए महत्वपूर्ण हैं।

क्वाड का उद्देश्य किसी भी देश के खिलाफ नहीं: पीएम मोदी
पाकिस्तान के साथ संबंधों के बारे में पूछे जाने पर मोदी ने कहा कि उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर बधाई दी है। उनसे कहा है कि भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने का समर्थन किया है। चीन और क्वाड के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, भारत और चीन कई समूहों के सदस्य हैं। उन्होंने कहा,”हम अलग-अलग समूहों में मौजूद हैं।

क्वाड का उद्देश्य किसी भी देश के खिलाफ नहीं है। एससीओ, ब्रिक्स और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों की तरह क्वाड भी समान विचारधारा वाले देशों का एक समूह है, जो सकारात्मक एजेंडे पर काम कर रहा है।”

जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम ने क्या कहा?
बताते चलें, क्वाड के सदस्य देशों में भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर होने वाली आलोचना पर मोदी ने कहा कि मैं आपसे कहूंगा कि आप खुद वहां जाइए। वहां जमीनी स्तर पर हो रहे सकारात्मक बदलावों को देखिए। मैं क्या कह रहा हूं या कोई अन्य क्या कह रहा है, इस पर मत जाइए। मैं पिछले महीने ही जम्मू-कश्मीर गया था। पहली बार लोगों के जीवन में नई उम्मीद जगी है।

श्रीराम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है: प्रधानमंत्री मोदी
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर के महत्व पर मोदी ने कहा कि श्रीराम का नाम हमारी राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है। उनके (भगवान राम) जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों की रूपरेखा बनाई है। उनका नाम हमारी पवित्र भूमि में हर तरफ गूंजता है।

आगामी लोकसभा चुनाव के बारे में मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का वादों को पूरा करने का बेहतरीन ट्रैक रिकार्ड है। उन्होंने कहा, दूसरे कार्यकाल के अंत तक बहुत ज्यादा लोकप्रिय सरकारें भी समर्थन खोने लगती हैं। दुनिया में पिछले कुछ वर्षों में सरकारों के प्रति असंतोष भी बढ़ा है।

सीएम बनने से पहले अमेरिका के 29 राज्य घूम चुके थे मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश यात्रा करने की अपनी उत्सुकता और भारतीय प्रवासियों के साथ लंबे जुड़ाव के बारे में बात करते हुए कहा कि उन्होंने गुजरात का मुख्यमंत्री बनने से पहले ही अमेरिका के 29 राज्यों की यात्रा कर ली थी।

न्यूजवीक को दिए साक्षात्कार में पीएम मोदी ने कहा कि वह अपनी यात्राओं की योजना सावधानी से बनाते हैं और अक्सर मानचित्र का उपयोग करते हैं। अमेरिका में प्रवासी भारतीय अक्सर विभिन्न स्थानों की खोज में उनकी सहायता करते हैं।

Back to top button