दो तारों में मिले मार्गरीटा-विनेगर के रसायन, नासा की तस्वीर देख लोगों ने पूछा

स्पेस में वैज्ञानिक आमतौर पर वहीं पदार्थ खोजते हैं जो प्राकृतिक तौर पर पाए जाते हैं. ऐसे पदार्थ या तो पृथ्वी पर प्राकृतिक रूप से मिलते हैं या फिर बनते ही नहीं है. पर एक अनोखी खोज में वैज्ञानिकों ने वो पदार्थ खोजे हैं जो इंसान बनाता है. नासा के वेब टेलीस्कोप ने एक प्रोटोस्टार पर मार्गरीटा और विनेगर या सिरका जैसे रसायनों की खोज की. उन्होंने इस खोज को इंस्टाग्राम पर साझा किया. ये पदार्थ बिना ग्रह वाले दो युवा तारों में पाए गए.

नासा की इस पोस्ट में तस्वीर के साथ बताया गया है कि यह छवि नवजात तारे IRAS 23385 के पास के क्षेत्र को दिखाती है. नवजात तारा IRAS 2A हमारे अपने सौर मंडल के शुरुआती चरणों के समान हो सकता है. इस प्रोटोस्टार के आसपास पहचाने जाने वाले रसायन भी विकास के पहले चरण में हो सकते हैं हमारे सौर मंडल का और बाद में पुरातन पृथ्वी पर पहुंचाया गया.

एक आणविक बादल क्षेत्र की छवि के शीर्षक से तस्वीर के बारे में विस्तार से बताते हुए नासा ने लिखा कि नारंगी बादल शीर्ष के पास घना और चमकीला है और नीचे की ओर गहरा और गहरा होता जा रहा है. छोटे विवर्तन स्पाइक्स वाला एक चमकीला तारा और कई मंद तारे दिखाई दे रहे हैं.

14 अप्रैल को शेयर की गई इस पोस्ट को 300,000 से ज्यादा लाइक्स और कई कमेंट्स मिल चुके हैं. लोगों ने कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रियाएं साझा कीं. एक व्यक्ति ने लिखा, “तब क्या हम रास्ते में एक और एक्सोप्लैनेट पर विचार कर सकते हैं या शायद ऐसे ग्रह, जो इन रसायनों की उपस्थिति के कारण आखिर में जीवन का विकास करेंगे?”

दूसरे व्यक्ति ने कहा, “यह केवल गैस के साथ बर्फ के टुकड़े जैसा दिखता है.” एक अन्य ने पोस्ट किया कि ब्रह्मांड फिर से चकित हो गया!” एक पोस्ट पर लिखा था, “वे आकृतियाँ क्या हैं? मैंने अंतरिक्ष तस्वीरों में ऐसी आकृतियाँ कभी नहीं देखीं.” “क्या मैं अकेला हूं जो सोचता है कि सबसे चमकीला बिंदु (शायद तारा) एक सुंदर बर्फ के टुकड़े जैसा दिखता है,” एक ने कहा. जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के आने से वैज्ञानिक अब ब्रह्माण्ड के तारों का गहराई से अध्ययन कर पा रहे हैं.

Back to top button