हर महीने 1000 रुपये इन्‍वेस्‍ट करती थी मह‍िला, एक झटके में बनी करोड़पत‍ि

स्‍कूलों में ‘मिड डे मील’ बनाया जाता है ताक‍ि पढ़ने आने वाले बच्‍चों को पोषणयुक्‍त खाना मिल सके. भारत के लाखों स्‍कूलों में इसके ल‍िए मह‍िलाएं रखी जाती हैं, तो इन्‍हें अच्‍छे से तैयार करती हैं. आमतौर पर इन मह‍िलाओं की आर्थिक स्‍थ‍ित‍ि बहुत अच्‍छी नहीं होती. कई तो ऐसी होती हैं, ज‍िनका पर‍िवार ‘मिड डे मील’ के पैसों से ही पलता है. लेकिन ऐसी ही एक मह‍िला करोड़पत‍ि बन गई है. वह भी 73 साल की उम्र में. पूरा मामला जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

मेट्रो की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्‍लैंड के बर्मिंघम की रहने वाली रोज डॉयल के साथ यह अप्रत्‍याश‍ित वाकया हुआ. रोज 4 बच्‍चों की दादी हैं और पत‍ि टोनी के साथ 44 वर्षों से बर्मिंघम में एक ही तीन-बेड वाले घर में रह रही हैं. उनके पास इतने भी पैसे नहीं थे क‍ि वे एक अच्‍छे घर में रह सकें. यही वजह है क‍ि 73 साल की उम्र में भी उन्‍हें 2 नौकर‍ियां करनी पड़ रही हैं. एक प्राइमरी स्‍कूल में वह बच्‍चों के ल‍िए खाना बनाती हैं और एक बीमा फर्म में एजेंट के रूप में भी काम करती हैं. लेकिन कहते हैं न क‍ि क‍िस्‍मत कब आपका साथ दे, कहा नहीं जा सकता.

हर महीने 1000 रुपये का इन्‍वेस्‍टमेंट

रोज ने एक चैरिटी संस्‍था ओमेज की सदस्‍यता ली. हर महीने 1000 रुपये इसमें इन्‍वेस्‍ट करती थीं. इसका ड्रा न‍िकलना था और कुछ पुरस्‍कार भी मिलने थे. रोज को उम्‍मीद थी क‍ि शायद कोई छोटा-मोटा पुरस्‍कार उन्‍हें मिल जाएगा. लेक‍िन भाग्‍य ने साथ दिया और एक झटके में ही वह करोड़पत‍ि बन गईं. जब ओमेज लकी ड्रॉ न‍िकाला गया तो रोज को 100,000 पाउंड यानी तकरीबन 31 करोड़ की प्राइज मनी मिली. यह कॉर्नवाल इलाके में पांच बेडरूम वाला एक खूबसूरत घर था. ज‍िसमें एक हॉट टब, खुद की छत और गार्डन भी था. रोज को जब इसके बारे में पता चला तो वो यकीन नहीं कर पाईं.

खुशी से ज्‍यादा सदमा लगा
रोज ने कहा, मुझे खुशी से ज्‍यादा सदमा लगा. मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था क‍ि ये मुझे मिलने वाला है. मैंने इससे पहले कई बार ड्रॉ में निवेश क‍िया, लेकिन कभी कुछ नहीं मिला. जब मुझे पुरस्‍कार मिलने की जानकारी दी गई, तो लगा क‍ि शायद यह एक हॉल‍िडे पैकेज होगा या कुछ सौ पाउंड की प्राइज मनी. हम सोच नहीं पाए क‍ि इतना महंगा और आलीशान घर हमारे नाम हो जाएगा. हमारा पर‍िवार बड़ा है, और न‍िश्च‍ित रूप से उनके लिए यह तोहफे से कम नहीं. यह हमारे पूरे जीवन को बदल देगा. यह एक चमत्‍कार की तरह है. यह घर सेंट एग्नेस सी बीच पर है. इस ड्रॉ ने वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) चैरिटी के लिए 3.1 मिलियन पाउंड जुटाए हैं, ज‍िनका इस्‍तेमाल वन्‍य जीवों की रक्षा के ल‍िए क‍िया जाएगा.

Back to top button