डोनाल्ड ट्रंप शेयर बाजार में गिरावट को मान रहे बड़ी गलती, गिनाई ये वजह

इस कारोबारी हफ्ते की जब शुरुआत हुई, तो अमेरिकी शेयर बाजार को पिछले 6 साल में सबसे बड़ा झटका लगा. 5 फरवरी को 6 साल के दौरान यह पहली बार था जब डाउ जोन्स 1100 से भी ज्यादा अंक टूटकर बंद  हुआ. इसकी वजह से भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिली. बाजार में आई इस गिरावट से निवेशक परेशान हो गए हों, लेक‍िन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को यह कुछ रास नहीं आया है.

डोनाल्ड ट्रंप शेयर बाजार में गिरावट को मान रहे बड़ी गलती, गिनाई ये वजह

डोनाल्ड ट्रंप ने इसे इकोनॉमी के मुआयने पर आ रही गुड न्यूज के बीच शेयर बाजार में यह गिरावट बहुत बड़ी गलती है. उन्होंने शेयर बाजार में आई इस गिरावट को लेकर ट्वीट किया और अपना विचार साझा किया. उन्होंने ट्वीट में कहा, ”पहले जब अच्छी खबरें (‘गुड न्यूज’) आती थीं, तो शेयर बाजार ऊपर जाता था. आज जब अच्छी खबरें आती हैं, तो बाजार नीचे चला जाता है.” 

 उन्होंने अपने ट्वीट के जरिये ये बताने की कोश‍िश भी की कि इकोनॉमी के आगे भी अच्छे दिन आ रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि इकोनॉमी के स्तर पर आ रही अच्छी खबरों के बाद भी शेयर बाजार गिर रहा है, तो यह बहुत बड़ी गलती है. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ”बहुत बड़ी गलती. हमारे पास इकोनॉमी को लेकर बहुत अच्छी खबरे हैं.”

सस्ते कर्ज के लिए अभी करना पड़ेगा इंतजार, RBI ने नहीं घटाई ब्याज दर

बता दें कि सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार 1175 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ बंद हुआ. पिछले 6 साल के दौरान डाउ जोन्स में आई  यह सबसे बड़ी गिरावट थी. विशेषज्ञों का कहना है कि बॉन्ड यील्ड बढ़ने की वजह से बाजार में यह गिरावट देखने को मिली है.

अमेरिकी शेयर बाजार में आई इस गिरावट का असर मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार पर भी दिखा और यहां भी भारी गिरावट देखने को मिली. मंगलवार को सेंसेक्स ने जहां 1200 अंकों की गिरावट के साथ शुरुआत की. वहीं, निफ्टी भी 300 अंकों कीक गिरावट के साथ खुला.

बजट के बाद लगातार शेयर बाजार में गिरावट का दौर रहा. लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर टैक्स लगाए जाने से बाजार में गिरावट जारी रही. हुई है. मंगलवार को अमेरिकी बाजार के भारी गिरावट के साथ बंद होने का असर काफी ज्यादा घरेलू बाजार पर पड़ा है. हालां‍कि बुधवार को शेयर बाजार में सुधार नजर आया है और गुरुवार को भी बाजार ने बढ़त के साथ शुरुआत की है.

Back to top button