दिल्ली-एनसीआर में फिर बिगड़ी वायु गुणवत्ता… एक्यूआई 400 के पार

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर वायु गुणवत्ता खराब हो गई है। राजधानी में GRAP-III के प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं। इसके तहत अब सभी गैर जरूरी निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर रोक रहेगी। इसके साथ ही दिल्ली में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को चलाने की अनुमति नहीं होगी। एनसीआर के शहरों में BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों को लेकर स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा।

रविवार सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स 458 दर्ज किया गया है जबकि शनिवार को यह 399 दर्ज किया गया था जोकि गंभीर स्थिति से महर दो प्वाइंट कम था। हालांकि अब प्रदूषण गंभीर स्थिति में पहुंच गया है। शनिवार को इस साल का अब तक का सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया। इससे पहले चार जनवरी को एक्यूआई 377 था। दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में प्रदूषण खराब स्तर पर है। की जगहों पर प्रदूषण स्तर बढ़ा है। दिल्ली के 25 इलाकों में कल शाम को एक्यूआई गंभीर श्रेणी में रहा, जबकि 10 इलाकों में हवा बेहद खराब रही।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार तक वायु गुणवत्ता में सुधार होने के संकेत नहीं मिल रहे। इनमें नेहरू नगर में 463, द्वारका सेक्टर-8 में 454, पंजाबी बाग में 446, आनंद विहार में 445, आरके पुरम में 439 व ओखला फेज 2 में 438 एक्यूआई दर्ज किया गया। सीपीसीबी के आंकड़ों के मुताबिक एनसीआर के शहरों में गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर सबसे कम रहा। यहां एक्यूआई 314 रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है. नोएडा में 362, ग्रेटर नोएडा में 338, गुरुग्राम में 335 व फरीदाबाद में 330 एक्यूआई दर्ज किया गया।

ऑनलाइन आयोजित हो सकती हैं कक्षाएं
एनसीआर और जीएनसीटीडी में राज्य सरकारें पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूलों में भौतिक कक्षाएं बंद करने और ऑनलाइन मोड में कक्षाएं आयोजित करने पर निर्णय ले सकती हैं। दिल्‍ली-एनसीआर में कड़के की ठंड और घने कोहरे की चादर छाई हुई है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम हो गई है। एक ओर जहां सड़कों पर गाड़ियां रेंग कर चल रही है तो दूसरी तरफ रेल और हवाई यातायात पर भी कोहरे की मार पड़ी है। भारतीय रेलवे के मुताबिक, गीताजयंती एक्‍सप्रेस, दरभंगा नईदिल्‍ली स्‍पेशल, गोरखधाम-एक्‍सप्रेस, भुवनेश्‍वर स्‍पेशल, केरल एक्‍सप्रेस, मगध एक्‍सप्रेस, मालवा एक्‍सप्रेस और श्रमजीवी एक्‍सप्रेस समेत 22 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

Back to top button