हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आजमाएं ये होममेड फेस सीरम

खूबसूरत दिखने की चाह किसे नहीं होती? सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा बेदाग और ग्लोइंग हो, ताकि वे सुंदर लगें। निखरी त्वचा पाने के लिए हम कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं।

हेल्दी स्किन के लिए मार्केट में कई तरह के क्रीम और सीरम उपलब्ध हैं, लेकिन वे काफी महंगे होते हैं और जरूरी नहीं कि वे आपकी स्किन को सूट करेंगे भी या नहीं। इस वजह से त्वचा को नुकसान पहुंचने का खतरा भी रहता है। इसलिए हम आपके लिए कुछ होममेड सीरम बनाने की विधि लाए हैं, जो नेचुरल चीजों से बने हैं और इनसे त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

होम मेड फेशियल सीरम स्किन को पोषण देने वाली सामग्रियों से तैयार किए जाते हैं, जो आपकी स्किन को पोषण देने के साथ-साथ इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं किन तरीकों से इन सीरम को बनाया जा सकता है।

हल्दी सीरम
स्किन केयर करने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का उपयोग, सदियों पुराना है। आयुर्वेद में यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है।

बनाने की विधि-
हल्दी पाउडर को नारियल तेल में मिक्स करके किसी कांच के कंटेनर में रखें। जब भी चेहरे की सफाई करनी हो इसकी एक परत लगाकर रखें, और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद मॉइस्चराइजर लगाएं।

नींबू सीरम
विटामिन-सी से भरपूर नींबू हमारी स्किन पर एक ब्राइटनिंग ऐजेंट के रुप में काम करता है, जो काले धब्बों को कम करने के साथ-साथ स्किन की चमक बढ़ाने में भी मदद करता है।

बनाने की विधि-
नींबू के रस में गुलाब जल और विटामिन-ई तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक नेचुरल सीरम तैयार करें और इसे किसी गहरे रंग के बोतल में रखें। रात में सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं।

आलू और ऑलिव ऑयल सीरम

आलू में पाया जाने वाला एंजाइम चेहरे के धब्बों को कम करने में मदद करता है और ऑलिव ऑयल स्किन को पोषण देता है।

बनाने की विधि-
कच्चे आलू के रस में समान मात्रा में ऑलिव ऑयल अच्छे मिक्स करें और फिर इसे किसी गहरे रंग के कांच वाले बोतल में रखें। इसे दिन में दो बार अपनी त्वचा और दाग धब्बों पर लगाएं। कुछ दिनों के नियमित अभ्यास से आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और चमकदार बनेगी।

Back to top button