एलन मस्क ने की भविष्यवाणी, 2032 में कौन जीतेगा अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव

तकनीक और विज्ञान फंतासी के प्रति अपने जुनून के लिए मशहूर व्यवसायी एलन मस्क ने इस बार 2032 में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए विचार दिए हैं. मंगल ग्रह पर कदम रखने के सपने को साकार करने के प्रयास में जुटे मल्टीबिलियनेयर मस्क एक साथ कई तकनीकों के विकास और व्यवसाय में हैं. पिछले दिनों से वे आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस के लिए ज्यादा सुर्खियों में रहे हैं. अब उनका कहना है कि 2032 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव रोबोट जीतेगा.

स्पेसएक्स, टेस्ला और एक्स (पूर्व नाम ट्विटर) कंपनियों  के मालिक को लगता है कि आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस या एआई एक दशक के भीतर ही दुनिया पर राज करने लगेगा. उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस के लिए मतदाताओं की पसंद “आकार बदलने वाले ट्रांसफार्मरठ या “चैटजीपीटी-संचालित डिफ्यूजन बॉट” के बीच हो सकती है.

52 वर्षीय मस्क चेतावनी दे चुके हैं कि एआई एक साल के भीतर इंसानों से ज्यादा स्मार्ट हो सकती है. उन्होंने लॉस एंजिल्स में 10वें वार्षिक ब्रेकथ्रू पुरस्कार समारोह में यह भविष्यवाणी की.  इन पुरस्कारों को साइंस का ऑस्कर भी कहा जाता है. समारोह में उनसे पूछा गया  था कि उन्हें क्या लगता है कि अगला राष्ट्रपति कौन होगा.

उन्होंने हंसते हुए उत्तर दिया कि आपको क्या लगता है कि 2032 में व्हाइट हाउस कौन जीतेगा? किस प्रकार का AI? ट्रांसफार्मर या डिफ्यूजन?” जब उन्होंने पहले एक एक्स पोल में सवाल रखा था तो लगभग 1.2 मिलियन वोट मिले थे. इनमें से 77.4 फीसदी वोट ट्रांसफॉर्मर को मिले थे. ट्रांसफॉर्मर1984 में जापानी कंपनी तकारा टोमी द्वारा आविष्कार किए गए रोबोट खिलौने हैं, जो वाहनों और जानवरों जैसे अन्य रूपों में रूपांतरित हो सकते हैं.

अमेरिकी चुनावों के बारे में बात करते हुए, एक विशेषज्ञ ने दावा किया है कि “इनब्रीडिंग” एआई तकनीक इस साल के अमेरिकी चुनावों में “कहर बरपा सकती है”. सामग्री निर्माताओं का समय बचाने के लिए जब इसे पहली बार पेश किया गया था, तो एआई सिस्टम को बड़े पैमाने पर प्रशिक्षित किया गया था दृश्य, श्रव्य और पाठ की भारी मात्राएं मनुष्यों ने बनाई हैं.

अब, एआई-जनित सामग्री की भारी मात्रा के कारण जो इंटरनेट पर बाढ़ ला रही है – ब्लॉग पोस्ट से लेकर कलाकृति तक – कुछ एआई उपकरण मूल के बजाय अन्य कृत्रिम रूप से निर्मित सामग्री से खींच रहे हैं और इससे चुनाव अछूते नहीं हैं.

Back to top button