मुठ्ठीभर बादाम के सेवन से कैंसर और दिल की बिमारी करे दूर, रिसर्च में आया सामने

विश्वभर में हुए शोध यह बताते हैं कि मौजूदा समय में ज्यादातर लोग कैंसर और दिल की बिमार से जूझ रहे हैं. वहीं भारत में रहने वाली आबादी का सबसे ज्यादा हिस्सा मोटापे से ग्रस्त है, जिसके कारण दिल की बिमारी आम बात हो गई है. दुनियाभर में हुए रिसर्च बताते हैं कि रोजाना बादाम के सेवन से दिल की कई बिमारी समेत कैंसर के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है.
मनुष्य पर हुए शोध के अनुसार बताया गया है कि रोजाना बादाम की निश्चित मात्रा का इस्तेमाल करने से दिल की बिमारी पर 30 फीसदी तक नियंत्रण किया जा सकता है. इसके साथ ही बादाम मनुष्य के शरीर में पनप रहे कैंसर को 15 फीसदी तक कम करने में काफी सहायक है. बता दें कि शोध में कागजी बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसी फलियों को शामिल किया गया.
बादाम के फायदे
शोध के अमुसार बताया गया है कि विभिन्न किस्मों के बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. बादाम और मूंगफली में फाइबर, मैग्निशियम और पोलीअनसैचुरेटिड वसा की अधिकता होती है. इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में लाभकारी होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करते हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ बादाम और अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं.
मोटोपे कम करता है बादाम
रिपोर्ट में बताया गया है कि बादाम में वसा की काफी मात्रा होती है. इसके साथ ही उसमें फाइबर और प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है. बादाम समय के साथ मोटापे के भी खतरे को कम करते हैं. शोध के अनुसार बताया गया है कि जो लोग रोजाना औसतन 20 ग्राम से ज्यादा बादाम लेते हैं, उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार देखा गया है.
 

Back to top button