राशनकार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, इस बड़ी योजना का नहीं उठा पाएंगे फायदा

अगर आपके पास भी राशनकार्ड है तो आपके लिए बुरी खबर है। सरकार की ओर से शुरु की गई इस योजना का लाभ अभी आपको नहीं मिलेगा।
 

राशनकार्ड धारकों के लिए बुरी खबर, इस बड़ी योजना का नहीं उठा पाएंगे फायदाएपीएल कार्ड धारकों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का लाभ जल्द मिलने वाला नहीं है, क्योंकि अभी तक प्रदेश के 50 फीसदी कार्ड ही बैंक खातों से जोड़े जा सके हैं। ऊधमसिंह नगर में तो महज 22 प्रतिशत कार्ड ही जोड़े गए हैं।
 

सर्वाधिक चंपावत जिले में 80 प्रतिशत कार्ड बैंक खातों से कनेक्ट कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एपीएल राशन कार्ड धारकों को राज्य खाद्य योजना के तहत डीबीटी का लाभ एक नवंबर से देने की घोषणा की थी।
 

इसके तहत कार्ड धारक के खाते में हर माह 185 रुपये आने हैं, जिससे कार्डधारक खुले बाजार से खाद्यान्न खरीद सकता है।  प्रदेश में 10 लाख 44 हजार 542 एपीएल कार्डधारक हैं।
 

ऐसे कई राशन कार्डधारक हैं जिनका बैंकों में खाता नहीं हैं। ऊधमसिंह नगर के जिला पूर्ति अधिकारी श्याम आर्य ने बताया कि उनके यहां अभी तक 22 प्रतिशत राशन कार्डों में बैंक एकाउंट नंबर फीड किए गए हैं, जबकि देहरादून के डीएसओ विपिन कुमार के अनुसार, जनपद देहरादून में 40 प्रतिशत राशन कार्ड फीड हो चुके हैं।
 

सबसे अधिक बैंक एकाउंट चंपावत जनपद में फीड किए गए हैं। लगभग 80 प्रतिशत कार्डों के एकाउंट नंबर फीड किए जा चुके हैं। पांच नवंबर तक मिली सूचना के अनुसार उत्तरकाशी में 77 प्रतिशत, टिहरी गढ़वाल में 33 प्रतिशत, रुद्रप्रयाग में 46 प्रतिशत, पिथौरागढ़ में 38 प्रतिशत, नैनीताल में 14 प्रतिशत, पौड़ी गढ़वाल में 57 प्रतिशत, चमोली में 22 प्रतिशत, बागेश्वर में 67 प्रतिशत, अल्मोड़ा में 45 प्रतिशत राशन कार्डों में ही बैंक एकाउंट फीड हो पाए हैं।
 
Back to top button