आलंपिक में क्रिकेट के टी20 से भी छोटे फॉर्मेट को शामिल करने को सहवाग ने की वकालत

टीम इंडिया के पूर्व ताबड़तोड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सगवाग ने आलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की वकालत की है। सहवाग ने कहा कि ओलंपिक में टी10 क्रिकेट को शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में क्रिकेट का टी10 फॉर्मेट सबसे बेहतर होगा। 
आलंपिक में क्रिकेट के टी20 से भी छोटे फॉर्मेट को शामिल करने को सहवाग ने की वकालत उन्होंने टी10 शामिल करने के पीछे वजह बताई कि अगर ओलंपिक में क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट (10-10 ओवर) टी10 को शामिल किया जाता है तो एक मैच 90 मिनट में समाप्त हो जाएगा और मैच का रिजल्ट भी जल्दी आ जाएगा। फुटबॉल का रिजल्ट भी 90 मिनट में आ जाता है। 

39 साल के सहवाग इन दिनों टी10 लीग खेलने के लिए सऊदी अरब में हैं। यहां 14 से 17 दिसंबर तक टी10 लीग खेला जाना है। सहवाग मराठा अरविंयस की ओर से खेलते हुए दिखाई देने वाले हैं। इस लीग में कई अन्य इंटरनेशनल खिलाड़ी भी खेलने वाले हैं, इनमें श्रीलंका के पूर्व विकेट कीपर कुमार संगकारा समेत पाकिस्तान के विकेट कीपर कामरान अकमल सहित मोहम्मद अमीर भी शामिल हैं। 

सहवाग ने यह बातें मराठा अरविंयस की टीम जर्सी की लॉन्चिंग के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि मैं टी10 का समर्थन इस आधार पर कर रहा हूं क्योंकि यह छोटा फॉर्मेट होगा और कोई भी खिलाड़ी अपने अकेले दम पर अपनी टीम को मैच जीताने में कामयाब रहेगा। कोई भी खिलाड़ी किसी एक टीम अपनी बॉलिंग या फिर बैटिंग से मैच जीता सकता है। साथ ही इससे पूरी दुनिया में क्रिकेट को लेकर लोकप्रियता बढ़ेगी और बाकि देश में क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित होंगे। 
 
सऊदी अरब में खेली जाने वाली यह टी10 लीग अमीरात क्रिकेट बोर्ड आयोजित कर रही है। इस लीग को बकायदा आईसीसी ने अपनी अनुमति दी है। इस लीग को आयोजित करने के पीछे बिजनेस मैन साईजुल उल मलिक का है। इस लीग में सहवाग एक मात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। 

 
Back to top button