सरकारी दफ्तरों में अब बाबूगीरी नहीं, सिर्फ गांधीगीरी चलती हैं: मोदी

गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में अंतरराष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एनटोनियो गुतारेस भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ यहां पर महात्मा गांधी के जीवन से जुड़ी प्रदर्शनी भी देखी।

To make the world clean 4 Ps are necessary, Political leadership,Public funding,Partnerships and People’s participation: PM Modi at the Mahatma Gandhi International Sanitation Convention. #Gandhi150 pic.twitter.com/HXPZBCGcxw
— ANI (@ANI) October 2, 2018

स्वराज का शस्त्र था सत्याग्रह, श्रेष्ठ भारत का शस्त्र है स्वच्छता: मोदी
दरअसल यहां कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित कार्यक्रम बन चुका है। भारत में स्वच्छता के प्रति जो जागरुकता दिखाई दे रही हैं वो सिर्फ सरकारी नीतियों की वजह से नहीं है बल्कि देश के हर जन ने अपने मन और मष्तिष्क में उतारा और जिसका नतीजा हम सबके सामने है। बता दें कि कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वच्छता जैसे महत्वपूर्ण विषय पर दुनिया के कई देश आज यहां पर एक साथ हैं। स्वच्छता के मुद्दे पर कई देशों का एक साथ आना एक बड़ी घटना है। उन्होंने कहा कि आज गांधी के जन्मदिवस के 150वें वर्ष में कदम रख रहे हैं। पीएम बोले कि आज स्वच्छता के काम को लेकर सरकारी दफ्तरों में अब बाबूगीरी नहीं सिर्फ गांधीगीरी चलती है।

Delhi: Prime Minister Narendra Modi and United Nations Secretary-General Antonio Guterre visit an exhibition during Mahatma Gandhi International Sanitation Convention, at Rashtrapati Bhavan pic.twitter.com/GYmcnB792s
— ANI (@ANI) October 2, 2018

स्वच्छता पर प्रधानमंत्री की बातों ने किया है प्रभावित
पीएम मोदी ने आगे कहा कि स्वच्छता के मुद्दे पर कई देशों का एक साथ आना एक बड़ी घटना है। आज हम महात्मा गांधी के सपनों को पूरा करने में जुटे हैं। गांधी ने कहा था कि वह स्वतंत्रता और स्वच्छता में से पहले स्वच्छता को प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने 1945 में ग्रामीण स्वच्छता के बारे में लिखा भी था. महात्मा के स्वच्छता मंत्र ने देश को एक नई दिशा दी। इसके साथ पीएम मोदी ने कहा कि 15 अगस्त को लाल किले से स्वच्छता के बारे में बात की. आज स्वच्छता अभियान दुनिया का सबसे बड़ा आंदोलन बन गया है। 2014 से पहले ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 38 फीसदी था वो आज 94 प्रतिशत हो गया है।
मोदी ने की इंदौर की तारीफ, बताया स्वच्छता का लीडर
पीएम मोदी ने स्वच्छता के लिए चार मंत्र फोर P दिया. उन्होंने कहा कि चार दिवसीय इस समारोह में स्वच्छता के चार P पब्लिक फंडिंग, पॉलिटकल लीडरशिप, पार्टनरशिप और पीपल्स पार्टिसिपेशन को मान्यता दी गई है. स्वच्छता में इन चार मंत्रों अहम हैं. उन्होंने कहा, ‘अभी हमारा काम बाकी है. बापू के 150वीं जयंती पर हम सब स्वच्छता को लेकर उनका सपना पूरा कर के रहेंगे।

Back to top button