रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा है हिंदू समुदाय

अमेरिकी धार्मिक समूह के बीच हिंदू समुदाय कॉलेज डिग्री के आधार पर सबसे अधिक शिक्षित समुदाय है। इस समुदाय के बाद सबसे शिक्षित समुदायों में यूनिटेरियन यूनिवर्सलिस्ट, यहूदी, एंग्लिकन और एपिस्कोपल हैं। यह बात एक अध्ययन में सामने आई है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा है हिंदू समुदाय

इसके लिए अध्ययनकर्ताओं ने चार साल की कॉलेज डिग्री को मार्कर के तौर पर इस्तेमाल किया। अध्ययनकर्ताओं का कहना है कि इसे आमतौर पर आर्थिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। कॉलेज डिग्री वालों में सबसे अधिक संख्या हिंदुओं की है। ये आंकड़ा 77 फीसदी है। यूनिटेरियन 67 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर हैं। ये समुदाय नैतिक अधिकार में विश्वास रखता है न कि भगवान की दिव्यता में। यहूदी और  एंग्लिकन 59 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर हैं और एपिस्कोपल चर्च 56 फीसदी के साथ टॉप पांच में शामिल है।

नास्तिक (परमेश्वर का अस्तित्व नहीं है मानने वाला समुदाय) 43 फीसदी और अज्ञेयवादी (परमेश्वर के अस्तित्व को न तो प्रमाणित किया जा सकता है न ही अप्रमाणित किया जा सकता है मानने वाला समुदाय) 42 फीसदी पर है। डिग्री वालों में मुस्लिमों का आंकड़ा 39 फीसदी और कैथोलिक का 26 फीसदी है। 

धर्म के आधार पर अमेरिका में जनसंख्या की गणना नहीं की गई है। लेकिन एक अनुमानित आंकड़े के अनुसार यहां की कुल 325 मिलियन की जनसंख्या में से 0.7 हिंदू हैं। यह बात पियू रिसर्च सेंटर के 2014 के अध्ययन में कही गई है। अन्य अनुमानों के अनुसार ये संख्या 2-3 मिलियन हो सकती है। अमेरिका में रह रहे बड़ी संख्या में हिंदू भारत वंशी हैं। जो या तो भारत से आए हैं या फिर अफ्रीका और कैरेबियन में प्रवासी हैं। 

भारतीय अमेरिकी समुदाय ने अमेरिका में सबसे धनी और सबसे शिक्षित के रूप में अपनी पहचान बनाई है। पियू के अध्ययन में कहा गया है कि अधिक शिक्षित होने के कारण ही हिंदू और यहूदी देश में अमीर हैं। इस संगठन ने आर्थित सफलता और शिक्षा के बीच के संबंध के बारे में बताया है। पियू के 2014 के अध्ययन के अनुसार यहूदी और हिंदुओं की वार्षिक आय अधिक है। जो कि कोई आश्चर्य की बात नहीं है। यहुदियों में 10 में से 4 (44 फीसदी) लोग और हिंदुओं में 10 में से 3 (36 फीसदी) लोग ऐसे हैं जिनकी सालाना एक लाख डॉलर के करीब है।

Back to top button