बैंक अगर ये काम करने लगी तो बैंकिंग कब करेगी डीएम साहब ?

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। कोरोना से लड़ने में हर सख्श लागा है मगर अफसरों के आदेश तो गजब ही ढा रहे हैं। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश का एक ऐसा ही आदेश बैंक कर्मियों के भीतर असंतोष की वजह बन रहा है।

लखनऊ के जिलाधिकारी ने बैंकों को पत्र लिख कर कहा है कि बैंक अपनी शाखाओं में लाउडस्पीकर लगाएं और बाहर आने जाने वाली जनता को जागरूक करें। पहले से ही काम कार्यबल के साथ काम कर रहे बैंकर्स के लिए ये आदेश अब मुसीबत बन गया है।

ये भी पढ़े: लॉकडाउन :10 करोड़ बच्चों को खसरे का खतरा

लखनऊ के जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश से बैंकर्स को जागरूकता का आदेश भी मिला है, जो कई सवाल खड़े कर रहा है कि आखिर बैंकर्स बैंकिंग कार्यों को बेहतर अंजाम दे या फिर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें?

बैंकों में लाकडाउन के दौरान लगने वाली भीड़ किसी से छिपी हुई नहीं है ऐसे में ये आदेश जारी कर कहा गया है कि बैंक कर्मचारी लाउडस्पीकर से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाए, बैंक के अंदर बाहर कैमरा लगवाए आदि नीचे दिए पत्र को पढ़कर आप समझ सकते है कि जब बैंक कर्मचारी ये करेगा तो बैंक काम कौन करेगा?

ये भी पढ़े: किन देशों में हटाया जा रहा है लॉकडाउन

पत्र में ये जिक्र किया गया है की बैंक में मास्क पहनकर आने दे और शाखा में भीड़ होती है तो इसकी जिम्मेदारी प्रबंधक की होगी। अब भला आप ही बताइये ये कैसे मुमकिन है एक तरफ सरकार खातों में पैसे डालकर लोगों को बैंक जाने के लिए मजबूर कर रही है ऊपर से बैंकर्स को तनाव में अलग काम करना पड़ रहा है, जान तो जोखिम में है सो अलग।

इस मामले पर अखिल भारतीय बैंक ऑफिसर्स कंफेडरशन के महामंत्री दिलीप चौहान ने लखनऊ जिला अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि बैंक में अधिकारियों की संख्या कम है और इतने संसाधन भी नहीं हैं, जिससे हम भीड़ को नियंत्रित कर सके। बैंक में आने वाले हर व्यक्ति को मास्क देना संभव नहीं है सहित अपनी सभी समस्याओं को बताते हुए पुन: विचार का आग्रह किया है।

आदेश से एक बात तो साफ है कि बैंक की सुविधा यदि प्रभावित होती है और कोरोना की चपेट में आती है तो देश को इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसलिए देश के अधिकारियों से गुजारिश है कि आदेश जारी करने से पहले तमाम बिंदुओं पर विचार जरूर कर ले।

ये भी पढ़े: मारपीट कर घर से निकाला तो पुलिस बनी सहारा

ये भी पढ़े: क्या वाकई डिस्पोजेबल ग्लव्स कोरोना वायरस से बचा सकते हैं?

बैंकर्स का कहना है कि अगर बैंक वो सारे काम करने लगे जिसके लिए दूसरे विभाग हैं तो फिर बैंकिंग सेवाओं को सुचारु रूप से चलना मुश्किल हो जाएगा।

इस तरह के तुगलकी आदेश सिर्फ यूपी में ही नहीं है। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर नगर पालिका ने करेली की यूनियन बैंक शाखा को गजब फरमान जारी कर दिया है, जिसे सुनकर आपके भी कान खड़े हो जाएंगे। नगर पालिका ने इस शाखा को पत्र लिख कर कहा कि पेंशन और जनधन खाते की राशि को प्रतिबंधित कर दिया है। साथ ही राशि का वितरण घर- घर जाकर करने का आदेश दिया है।

अब यहां की नगर पालिका को इसलिए सलाम करने का दिल करता है क्योंकि शायद इनके हिसाब से ये सब एटीएम जितना आसान काम था। बिना टेकनिकल जानकारियों के बगैर ऐसे आदेशों से केवल काम दिख सकता है, लेकिन होना मुमकिन नहीं है।

ये भी पढ़े: योगी जी, आपके सूबे में कूड़ा गाड़ी पर बंट रहा है खाना

Back to top button