बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट समेत सभी सेवाएं ऑनलाइन देगा नगर निगम, मिलेगी काम की डिटेल्ड

  • जालंधर.कांग्रेस सरकार ने नगर निगमों में ई-गवर्नेंस को बेहतर ढंग से लागू करने की प्लानिंग की है। बर्थ एंड डेथ, प्रॉपर्टी टैक्स, पार्क, वाटर सप्लाई, एडवरटाइजिंग, फायर ब्रिगेड, हेल्थ एंड सेनिटेशन समेत सभी विभाग ऑनलाइन होंगे। हर विभाग की डिटेल अपलोड होगी।
    बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट समेत सभी सेवाएं ऑनलाइन देगा नगर निगम, मिलेगी काम की डिटेल्ड
     
    निगम से जुड़े सभी बिल ऑनलाइन जमा हो सकेंगे। निगमों-काउंसिलों ने आपने ताैर पर काफी सर्विसेज ऑनलाइन की हैं। लेकिन यह पूरी तरह से काम नहीं कर रही हैं। लोकल बाॅडी मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने लोकल बाॅडी के सभी विभागों की सर्विसेज के लिए कंपनियों से प्रपोजल मांगे हैं। यह प्रपोजल सब्मिट करने की आखिरी तारीख 17 अगस्त है। रेंट, लीज, तहबाजारी का रिकाॅर्ड अपलोड होगा। सूबे में 22011 प्रॉपर्टीज लीज पर हैं। रेंट और लीज फीस ऑनलाइन जमा होगी। कब्जों के रिकाॅर्ड भी अपलोड होंगे। निगमों की लाइब्रेरी भी ऑनलाइन होगी। पार्क की स्थिति दर्ज होगी, प्लांट लगाने की सुझाव भी दे सकेंगे। एडवरटाइजमेंट डिपार्टमेंट की वर्किंग भी ऑनलाइन रहेगी। एडवरटाइजमेंट साइट्स की लिस्ट, फीस अपलोड होगी और ऑनलाइन साइट्स हायर की जा सकेंगी।

    ये भी पढ़े: वीडियो: इस छात्रा द्वारा सवाल पूछे जाने पर बौखला कर लाईव शो छोड़कर भागी ममता बनर्जी, सरेआम छात्रा को कही ये घटिया बात

    लाइसेंस खत्म होने से 15 दिन पहले मिलेगा अलर्ट
    वेबसाइटपर कैटेगरी वाइस सभी तरह के लाइसेंस का रिकाॅर्ड अपलोड होगा। इनमें रिक्शा, ट्राली, स्लाटर हाउस, कॉमर्शियल यूनिट, दुकानों की अलग कैटेगरी होगी। ऑनलाइन ही लाइसेंस जिया जा सकेगा। रिक्शा, दुकान मालिक का नाम की पूरी डिटेल अपलोड होगी। लाइसेंस खत्म होने से 15 दिन पहले लाइसेंस होल्डर को अलर्ट भेजा जाएगा ताकि अपडेट करवाया जा सके। लाइसेंस इंस्पेक्टर की वेरिफिकेशन पर जारी होगा।
     
    प्रॉपर्टी टैक्स के लिए हर बिल्डिंग को यूनिक आईडी मिलेगी
    हरप्रॉपर्टी को यूनिक आईडी मिलेगी, जमीन का खसरा नंबर, बिल्डिंग के फ्लोर, कवर्ड एरिया, लैंड आनर, को आॅनर समेत कई तरह का रिकाॅर्ड आॅनलाइन रहेगा। सूबे में 16 लाख 68 हजार 833 प्रॉपर्टी ऑनलाइन कवर होंगी। ऑनलाइन टैक्स भरा जा सकेगा। प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन ही कैलकुलेट हाे सकेगा और जमा भी करवाया जा सकेगा। प्रॉपर्टी की कैटेगरी जैसे रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रियल या अन्य दर्ज हाे सकेगा। नो ड्यू सर्टिफिकेट, टीएस-1 सर्टिफिकेट भी आनॅलाइन मिलेंगे। सभी सालों का प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाने का रिकाॅर्ड भी वेबसाइट पर ही मिलेगा।
     
    हेल्थ-सेनिटेशन डिफाॅल्टरों का रिकाॅर्ड दर्ज होगा
    हेल्थएंड सेनिटेशन डिपार्टमेंट की एक्टिविटी आॅनलाइन दर्ज होगी। गंदगी फैलाने वालों के चालान अपलोड किए जाएंगे। फागिंग का शेड्यूल भी वेबसाइट पर ही बताया जाएगा। फागिंग के शेड्यूल की जानकारी मेयर, कमिश्नर और अन्य अफसरों को ऑनलाइन दी जाएगी। किस एरिया में फॉगिंग की गई इसकी जानकारी दी जाएगी। आवारा पशुओं बारे भी शिकायत दी जा सकेगी।
     
    बर्थ एंड डेथ सर्टिफिकेट का एसएमएस से मिलेगा स्टेट्स
    बर्थएंड डेथ सर्टिफिकेट का पूरा रिकार्ड ऑनलाइन रहेगा। अस्पताल भी आनॅलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने वाले को ईमेल और एसएमएस से अलर्ट भी भेजा जाएगा। अप्लाई करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट की डिटेल वेबसाइट पर रहेगी। सेवा केंद्रों से भी आनॅलाइन आवेदन हो सकेगा। विभाग में रजिस्टर्ड पूरा रिकाॅर्ड भी वेबसाइट पर रहेगा। बर्थ और डेथ की लेट एंट्री भी आनॅलाइन सिस्टम में अप्लाई हाे सकेगी।
    वाटर, सीवर का कनेक्शन | वाटरसप्लाई-सीवरेज का नया कनेक्शन ऑनलाइन अप्लाई हो सकेगा। बिल का रिकाॅर्ड भी वेबसाइट पर रहेगा और बिल आनॅलाइन जमा होगा। बिलों में आनॅलाइन बदलाव की सुविधा होगी। वाटर-सीवर कनेक्शन का टाइटल भी ऑनलाइन चेंज करवाया जा सकेगा। वाटर-सीवर लाइन की जीआईएस रिपोर्ट का डाटा भी अपलोड होगा। 
     
     
Back to top button