गठबंधन के 80 दिनों बाद आज बिहार में एक मंच पर नीतीश के साथ दिखेंगे मोदी

पटना.नरेंद्र मोदी, बिहार में NDA सरकार बनने के बाद शनिवार को दूसरी बार बिहार आएंगे। वे 26 अगस्त को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करने आए थे। पीएम पटना और मोकामा में 4 घंटे 40 मिनट रहेंगे। कुल 3769 करोड़ की 8 योजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इससे पहले पीएम पटना यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में शामिल होंगे। पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का एलान हो सकता है। बता दें कि जेडीयू ने 26 जुलाई को आरजीडी और कांग्रेस से अलग होकर बीजेपी के साथ अलायंस किया था। इसके बाद यह पहला मौका जब दोनों बड़े नेता एक मंच पर साथ दिखेंगे। 
गठबंधन के 80 दिनों बाद आज बिहार में एक मंच पर नीतीश के साथ दिखेंगे मोदी

इन स्कीम्स की रखेंगे आधारशिला…

– मोदी पटना शहर के लिए 738.04 करोड़ रुपए के 4 सीवरेज प्रोजेक्ट और 195 किलोमीटर लंबे 4 नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखेंगे। हाईवे प्रोजेक्ट्स में 3031 करोड़ रुपए की लागत आएगी। ये प्रोग्राम मोकामा में होगा।
– प्रोग्राम में सीएम नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, रामविलास पासवान, उपेंद्र कुशवाहा, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी मौजूद रहेंगे।
– मोदी जिन सीवरेज प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास करेंगे, उनमें बेउर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, बेउर सीवरेज नेटवर्क, करमलीचक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और सैदपुर एसटीपी-सीवरेज नेटवर्क शामिल है।

6 लेन पुल और सड़क योजनाओं की रखी जाएगी आधारशिला

– मोकामा में एनएच-31 के आंटा-सिमरिया खंड और बख्तियारपुर-मोकामा खंड को 4 लेन में बदलने की आधारशिला रखी जाएगी।
– मोदी 6 लेन वाले गंगा सेतु और राष्ट्रीय राजमार्ग-107 के महेशखूंट-सहरसा-पूर्णिया खंड पर और राष्ट्रीय राजमार्ग-82 पर बिहार शरीफ-बरबीघा-मोकामा खंड पर 2 लेन के कंस्ट्रक्शन की भी आधारशिला रखेंगे।

इसे भी देखें:- भारतवासियों के लिए आई सबसे बड़ी खुसखबरी, इंजीनियरों के इस कमाल से पेट्रोल डीजल से नहीं सिर्फ हवा से चलेगी कार

ये होगा फायदा

– इन प्रोजेक्ट्स से 120 एमएलडी की नई एसटीपी कैपेसिटी आएगी। इससे 20 एमएलडी की मौजूदा कैपेसिटी भी बढ़ेगी। इसमें बेउर और सैदपुर में 234.84 किमी लंबा सीवर नेटवर्क भी शामिल है।
– पटना में 7 अन्य सीवरेज प्रोजेक्ट्स विभिन्न चरणों में हैं। इनमें से दो प्रोजेक्ट को प्राइवेट-पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड के तहत मंजूरी दी गई है। इनमें दीघा और कंकड़बाग सीवरेज क्षेत्र शामिल है।
– इन पर 1402.89 करोड़ खर्च होंगे। 1140.26 किमी. लंबा सीवरेज नेटवर्क बनेगाा। 3582.41 करोड़ की लागत आएगी। इन 11 प्रोजेक्ट्स के पूरा हो जाने के बाद पटना का कायाकल्प हो जाएगा।
Back to top button