कैसे देना पड़ेगा राजधानी-शताब्दी, दुरंतो में 100% ज्यादा किराया

नई दिल्लीः आने वाले त्योहार के सीजन में आपके लिए एक बुरी खबर है. राजधानी शताब्दी दुरंतो ट्रेनों में, आने वाले दिनों में आपको सीट बुक करनी महंगी पड़ेगी. अब इन ट्रेनों में रेलवे शुरू करने जा रही है फ्लेक्सी प्राइसिंग. इसका मतलब ये की अगर आप पहले टिकट बुक करेंगे तो आपको काम पैसे खर्च करने पड़ेंगे, और बाद में टिकट बुक करेंगे तो ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा.

कैसे देना पड़ेगा राजधानी-शताब्दी, दुरंतो में 100% ज्यादा किरायाहमने आपको ये खबर तो दे दी कि 9 सितंबर से आपको राजधानी-शताब्दी, दुरंतो के लिए देरी करने पर ज्यादा पैसा देना पड़ेगा. ये किराए 10-10 फीसदी की बढ़ोतरी के हिसाब से बढ़ेंगे यानी इस सिस्टम के आने से पहली 10 फीसदी सीटों के अलावा ट्रेन की बाकी सीटों की बुकिंग के लिए अब यात्रियों को 100 फीसदी तक ज्यादा किराया देना पड़ सकता है. दूसरी 10 फीसदी सीटें भरने के बाद तीसरी 10 फीसदी सीटों पर फिर से 10 फीसदी किराया बढ़ जाएगा. इस तरह से 50 फीसदी सीटें भरने के बाद आखिरी 50 फीसदी सीटों के लिए यात्रियों को 50 फीसदी ज्यादा किराया देना होगा. इस तरह इस क्लास के पैसेंजर्स को आखिरी 10 फीसदी सीटों के लिए करीबन दोगुना किराया देना पड़ेगा.

यहां समझिए कैसे होगा ये

  • रेलवे में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 4 महीने पहले का होता है. आपको राजधानी की कुल सीट जो बुकिंग के लिए उपलब्ध हो उसके पहले 10 फीसदी सीट के लिए देना होगा बेस फेयर किराया. अगले 10 फीसदी सीट बुक कराने पर टिकट का बेस फेयर पर लगेगा 1.1 फीसदी. यानि 20 फीसदी टिकट बुक हो गए.
  • उसके बाद के 10 फीसदी पर भी लगेगा 1.2 फीसदी. यानि अब 30 फीसदी, उपलब्ध सीट बुक हो गयी. ऐसे 40 फीसदी सीट बुक हो जाएंगी तो टिकट के लिए देने होंगे 1.3 फीसदी एक्स्ट्रा.
  • फिर आगे की सीट पर बेस फेयर पर 1.4 फीसदी ज्यादा खर्च करना पड़ेगा.

यहां समझिए दिल्ली-मुम्बई के बीच थर्ड एसी के किराये का ढांचा बता कर

  • दिल्ली और मुम्बई के बीच वर्तमान में थर्ड एसी राजधानी का बेस फेयर चार्ज है 1628 रुपये. उसके ऊपर से हम सुपरफास्ट चार्ज, कैटरिंग चार्ज, रिजर्वेशन चार्ज देकर कुल किराया थर्ड एसी का देते हैं 2085 रुपये.

  • अभी जो फ्लेक्सी फेयर बढ़ाये गए हैं वह बेस फेयर पर लगेगा. यानि तो पहली 10 फीसदी सीट का बेस फेयर 1628 रुपये पर बिकेगी. अगली दस फीसदी 1791 रुपये पर उसके बाद की 10 फीसदी सीटों का किराया होगा 1954 रुपये.

  • उसके बाद की 10 फीसदी सीट 2116 रुपये पर और आखिरी की सीटें 2279 रुपये पर बिकेंगी. हालांकि इसके आगे किराया नहीं बढेगा.

  • इस बढे हुए किराये के बीच एक अच्छी खबर ये है कि अब तत्काल पर 30 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज लगता था, वह नहीं लगेगा. जिस कीमत पर आखिरी टिकट बिकेगी उसी कीमत पर तत्काल भी बिकेगा. बढ़ा हुई फ्लेक्सी फेयर, 9 सितंबर से लागू होगी. जिन लोगों ने आगे की यात्रा के लिए टिकट बुक करा लिए हैं उनको यात्रा के दौरान कोई पैसा नहीं देना होगा.

 
Back to top button