इकोनॉमी एसी कोच वाली नई ट्रेन शुरू करेगा रेलवे, 3rd एसी से कम होगा किराया

नई दिल्ली.ट्रेन में सफर के लिए पैसेंजर्स को आने वाले कुछ महीनों में ‘इकोनॉमी एसी कोच’ का ऑप्शन मिल सकता है। दरअसल, हाल में लॉन्च हुईं हमसफर और तेजस एक्सप्रेस के रिस्पॉन्स को देखते हुए रेलवे फुल एसी ट्रेन में नई क्लास शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है। इस ट्रेन में AC-1, 2 और 3 के अलावा इकोनॉमी एसी कोच भी जोड़ा जाएगा। किराया 3rd AC से कम हो सकता है, हालांकि अभी इसकी पूरी जानकारी नहीं दी गई है। नई ट्रेन के कोचों में ऑटोमैटिक डोर लगे होंगे। 25 डिग्री के आसपास होगा टेम्परेचर…
इकोनॉमी एसी कोच वाली नई ट्रेन शुरू करेगा रेलवे, 3rd एसी से कम होगा किराया
 
– एक सीनियर अफसर ने बताया, ”नए कोच में बाकी एसी क्लास की तरह ज्यादा ठंडक नहीं होगी। इसका टेम्परेचर 24-25 डिग्री फिक्स होगा और पैसेंजर्स को गर्मी से राहत मिलेगी। यहां पैसेंजर्स को ब्लैंकेट नहीं दिए जाएंगे।”
– ”रेलवे ज्यादा से ज्यादा पैसेंजर्स को एसी कोच में सफर कराना चाहता है। इसीलिए रेलवे नई ट्रेन की शुरुआत करेगा, जो कुछ चुनिंदा रूट्स पर चलेगी। नए इकोनॉमी एसी कोच बनाने से पहले इस पर काम होना बाकी है, उसके बाद ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू होगी।”
– बता दें कि फिलहाल मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर, 3rd AC, 2nd AC और 1st AC कोच होते हैं। वहीं, राजधानी, शताब्दी और हाल में लॉन्च हुईं हमसफर और तेजस ट्रेन पूरी तरह से एयरकन्डीशंड हैं।

ये भी पढ़े: बीजेपी अध्यक्ष शाह का विरोधियों पर पलटवार, कहा- हमारे कार्यकाल से ज्यादा हत्या UPA सरकार में हुई

ट्रेन स्टॉफ के लिए नई ड्रेस
– रेलवे अक्टूबर से ट्रेन स्टॉफ के लिए नया ड्रेस कोड लागू करने जा रहा है। इसमें स्टॉफ के लिए फ्लोरोसेंट जैकेट के अलावा दो कलर (ब्लैक और येलो) वालीं टी-शर्ट रखी गई हैं। 2 अक्टूबर से इसे राजधानी और शताब्दी ट्रेन में स्टॉफ के लिए लागू किया जाएगा।
– ऑन बोर्ड स्टॉफ (टीटीई, स्टेशन मास्टर, गार्ड्स, ड्राइवर और कैटरिंग) के लिए डिजाइनर रितु बेरी नई ड्रेस डिजाइन करेंगी। टी-शर्ट पर रेलवे का लोगो छपा होगा। टीटीई और ड्राइवर के लिए दो कलर की हॉफ फलोरोसेंट जैकेट (ग्रीन और यलो) डिजाइन की जाएगी। 
– रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 2016-2017 के बजट में स्टॉफ के लिए नई ड्रेस का प्रस्ताव रखा था। वर्कशॉप में काम करने वाले रेलवे के टेक्नीकल स्टॉफ को भी नई ड्रेस मिलेगी।
Back to top button