अगर वापस चाहते हैं चेहरे की खोई रंगत, तो ऐसे करें ‘करी पत्ते’ का स्तेमाल

अक्सर धूल-मिट्टी से हमारी त्वचा और बालों की रंगत खोने लगती है। जिसकी वजह से हमारी खूबसूरती दिन-ब-दिन कम होती जाती जिसकी वजह से कहीं ना कहीं हमारे अंदर आत्मविश्वास की भी कमी होने लगती है।लेकिन आप करी के पत्ते की मदद से अपनी खोई रंगत वापस ला सकते हैं। करी का पत्ते में विटामिन ए और सी भरपुर मात्रा में पाई जाती है जो कि हमारे बालों और चेहरे के लिए काफी फायदेमंद है।अगर वापस चाहते हैं चेहरे की खोई रंगत, तो ऐसे करें 'करी पत्ते' का स्तेमाल

बता दें कि करी का पत्ता हमारे घरों में खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके त्वचा और बालों के लिए भी कई तरह के फायदे होते हैं। बाजार में स्किन के लिए तमाम तरह के कॉस्मेटिक्स मौजूद हैं। ये आपको तुरंत फायदा तो पहुंचा देते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक प्रभाव आपकी त्वचा पर नहीं रह पाता है। ऐसी अवस्था में प्राकृतिक नुस्खे एकमात्र ऐसा उपाय हैं जो आपकी त्वचा को सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से पोषित कर उन्हें स्वस्थ तथा खूबसूरत बनाते हैं। इन्ही नुस्खों में एक नुस्खा है आज हम आपको करी के पत्ते के त्वचा के लिए होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को लेकर विद्या बालन ने कही यह बड़ी बात…

1. करी के पत्तों का प्राचीन काल से चेहरे को चमकदार बनाने के लिए प्रयोग होता आया है। यह चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। करी के पत्तों से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले धूप में करी पत्तों को सुखा लें और उन्हें महीन पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें गुलाबजल, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और नारियल का तेल या फिर कोई भी तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आप इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

2. चेहरे पर मुहांसो की समस्या आजकल आम है। इससे निजात पाने के लिए भी करी के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी का पत्ता और हल्दी पाउडर का अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे मुहासों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद साफ पानी से इसे धो लें।

ये भी पढ़े: राधे मां ने दी मीडिया को धमकी, कहा-15 दिन में पता चल जाएगा, मुझ पर कोई आरोप नहीं

 3. आज की लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां आना एक बड़ी समस्या है। इसे दूर करने के लिए करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रहे कि पेस्ट आंखों के पास न लगने पाए। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरें की झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर गोरापन और चमक आ जाएगी।

Back to top button