हिजबुल्ला ने दी इजरायल को धमकी, आज रात के बाद तैयार रहना होने वाला है…

हिजबुल्ला के प्रमुख ने रविवार को लेबनान के शिया मूवमेंट के बेरुत गढ़ पर किए गए ड्रोन हमले के बाद इजरायल को धमकी दी है। उन्होंने कहा कि आज रात के बाद इजरायल तैयार रहे। साथ ही यह भी कहा कि वह भविष्य के हमलों को विफल करने के लिए सब कुछ करने की कोशिश करेंगे। बताते चलें कि हिजबुल्ला को इजरायल और संयुक्त राज्य अमेरिका आतंकवादी संगठन मानते हैं और यह लेबनान का एक प्रमुख राजनीतिक दल है, जो युद्धग्रस्त सीरिया में एक प्रमुख सरकारी समर्थक है।

शिया मूवमेंट और इजराइल ने कई युद्ध लड़े हैं और हाल के महीनों में दोनों के बीच तीखी बयानबाजी चरम पर बढ़ी है। बेरुत में अल-सुबह की घटना इजरायल की तरफ से की गई उस घोषणा के बाद हुई, जिसमें उसने कहा था कि यहूदी राज्य पर ईरानी हमले को रोकने के लिए इजरायल ने पड़ोसी देश सीरिया में हमले शुरू कर दिए हैं। हिजबुल्ला के प्रमुख नसरल्लाह ने कहा कि इजरायल के हमले में हिजबुल्ला के दो सदस्यों की मौत हुई है।

इजरायली हमलों को रोकने के लिए कुछ भी करेगा हिजबुल्ला

सुबह-सुबह तेज भूकंप से हिल गया नगालैंड और म्‍यांमार

नसरल्लाह ने हजारों समर्थकों को प्रसारित किए गए एक भाषण में कहा कि हिजबुल्ला और इजराइल के बीच साल 2006 से चल रहे युद्ध के बाद बेरूत के दक्षिण में एक लक्ष्य पर किया गया हमला पहली ऐसी शत्रुतापूर्ण कार्रवाई थी। उन्होंने कहा कि इजरायल 33 दिनों के युद्ध को समाप्त करने वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का उल्लंघन किया। बताते चलें कि उस युद्ध में इजरायल के 160 नागरिकों की मौत हो गई थी, जबकि लेबनान के 1,200 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे।

नसरल्लाह ने कहा कि हिजबुल्ला इसी तरह के हमलों को रोकने के लिए कुछ भी करेगा। उन्होंने कहा कि अब वह समय खत्म हो गया है, जब इजरायल के विमान आते थे और लेबनान के हिस्सों में बमबारी कर चले जाते थे। मैं सीमा से लगी इजराइली सेना से कहता हूं कि आज रात से तैयार रहे और हमारा इंतजार करो। जो कल हुआ, वह आगे नहीं होगा।

लेबनान में स्थिरता और शांति को बनाया निशाना

नसरल्लाह ने कहा कि एक निगरानी ड्रोन राजधानी के उपनगरीय इलाके में उड़ान भरी थी और फिर एक सशस्त्र ड्रोन ने एक विशिष्ट इलाके को निशाना बनाया था। इससे पहले, लेबनान की सेना ने कहा कि दो इजरायली ड्रोन ने बेरुत के ऊपर लेबनानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था और हिजबुल्ला ने कहा कि एक आवासीय भवन में चलने वाले एक मीडिया केंद्र को नुकसान पहुंचा था।

इससे पहले, हिजबुल्ला के सहयोगी लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल एउन ने कहा कि ड्रोन हमलों ने लेबनान में स्थिरता व शांति को निशाना बनाया है। प्रधानमंत्री साद हरीरी ने कहा कि घटना क्षेत्रीय स्थिरता के लिए खतरा है। वह शिया समूह के सबसे प्रमुख राजनीतिक विरोधियों में से एक हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने रविवार को हरीरी से कहा कि किसी भी आक्रामता से बचने की जरूरत है।

साल 2011 में सीरिया में शुरू हुए युद्ध के बाद से इजरायल ने उस देश पर सैकड़ों हमले किए हैं। उसका दावा है कि इसमें से अधिकांश हमले इरान और हिजबुल्ला के टारगेट को निशाना बनाकर किए गए थे।

Back to top button