…तो इसलिए टी-20 सीरीज में कंगारुओं के खिलाफ नहीं खेलेंगे नंबर-1 बल्लेबाज रोहित

ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर टेस्ट और वनडे सीरीज में धूल चटाने के बाद भारतीय टीम अपने मैदानों पर फिर उसी प्रतिद्वंद्वी के सामने होगी। दो टी-20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन 15 फरवरी को मुंबई में किया जाएगा। टी-20 में जहां ओपनर रोहित शर्मा को आराम दिए जाने की संभावना है। वहीं वनडे टीम में टीम प्रबंधन विश्व कप से पहले अब कोई प्रयोग करने के मूड में नहीं है। ...तो इसलिए टी-20 सीरीज में कंगारुओं के खिलाफ नहीं खेलेंगे नंबर-1 बल्लेबाज रोहित

ऑस्ट्रेलिया की टीम दौरे की शुरुआत 24 फरवरी को विशाखापट्टनम में करेगी। दूसरा टी-20 बंगलूरू में 27 फरवरी को होगा।  माना जा रहा है कि चयन को लेकर टीम प्रबंधन और चयन समिति की सोच में एकरूपता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वही टीम उतारने की योजना है जो विश्व कप के लिए इंग्लैंड जाएगी।

विश्व कप के दावेदार सभी खिलाड़ियों को आजमाने के लिए चयनकर्ता वनडे सीरीज के लिए 15 की जगह 16 सदस्यीय टीम का चयन कर सकते हैं।  चयन प्रक्रिया की जानकारी रखने वाले बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि रोहित शर्मा को टी-20 प्रारूप में विश्राम दिया जा सकता है क्योंकि नियमित कप्तान विराट कोहली की ब्रेक के बाद टीम में वापसी हो रही है। जहां तक वनडे टीम के चयन का सवाल है तो कोई प्रयोग नहीं होगा।  

पेसरों को किया जाएगा रोटेट 

खिलाड़ियों पर पड़ रहे बोझ के प्रबंधन के बारे में बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, वनडे सीरीज खेलने वाले हमारे अधिकांश खिलाड़ियों को ढाई हफ्ते का अच्छा आराम मिलेगा। पांच मैचों की सीरीज के दौरान तेज गेंदबाजों को रोटेट किया जा सकता है लेकिन किसी को भी टीम से बाहर रखकर आराम नहीं दिया जाएगा।

काम के बोझ का प्रबंधन आईपीएल के दौरान अधिक होगा। उन्होंने कहा, ‘हालांकि हैरानी भरे चयन की संभावना नहीं है। यह सिर्फ इतना मामला है कि मैच के दिन कौन खेलेगा। बुमराह, भुवनेश्वर और शमी सभी फिट और उपलब्ध हैं। खलील के साथ, इन चारों को रोटेट किया जा सकता है जिससे कि सही संयोजन पता चल सके। 

रिजर्व विकेटकीपर के लिए कार्तिक-पंत में होड़

उन्होंने कहा, फिलहाल दो स्थान उपलब्ध हैं। दूसरे विकेटकीपर के लिए दिनेश कार्तिक और ऋ षभ पंत के बीच टक्कर है जबकि तीसरे सलामी बल्लेबाज का स्थान भी है। टीम प्रबंधन कम से कम पहले तीन मैचों के दौरान प्रयोग नहीं करेगा।’ कुछ लोगों का माना जा रहा है कि अंतिम दो वनडे से शिखर धवन को आराम दिया जा सकता है और देखा जा सकता है कि लोकेश राहुल ने फॉर्म वापस हासिल कर ली है या नहीं।
 24: फरवरी को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा ऑस्ट्रेलिया से पहला टी-20, दूसरा 27 को होगा  

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का कार्यक्रम 
 

02 मार्च     पहला वनडे  हैदराबाद
05 मार्च     दूसरा वनडे    नागपुर
08 मार्च    तीसरा वनडे      रांची 
10 मार्च    चौथा वनडे     मोहाली 
13 मार्च     पांचवां वनडे    दिल्ली
Back to top button