ऑफिस की मेज पर आपने भी रखा है शीशा? जान लें क्या कहते हैं वास्तु के 5 नियम

कार्यालय शब्द संस्कृत के कार्य+आलय के मिलने से बना है. इसका मतलब होता है कोई भी काम करने के लिए विशेष स्थान, जिसे ऑफिस कहा जाता है. जैसे काम करने के लिए विशेष स्थान होता है. उसी तरह उसमें रखी जाने वाली सामग्री पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है, जिससे हमारी कार्यक्षमता बढ़ती है. साथ ही हमारा मन काम करने में लगता है. कुछ वस्तुएं ऐसी भी होती हैं, जिनको ऑफिस में रखने से हमारा कार्य प्रभावित होता है. इन्ही में से एक वस्तु है शीशा. आज के इस आर्टिकल में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं कि क्या ऑफिस में शीशा रखना शुभ है या अशुभ?

  1. शीशा रखने से पहले
    ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अपनी डेस्क में कुछ सामान जैसे गमला, फोटो फ्रेम या शीशा रखने का शौक होता है. कुछ लोग अपनी मेज पर शीशा रखना पसंद करते हैं. ऑफिस में शीशा रखना शुभ होता है. हालांकि शीशा रखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है.
  2. वास्तु के अनुसार रखें मिरर
    वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस के डेस्क पर शीशा रखना शुभ माना जाता है. लेकिन वास्तु के अनुसार शीशा या मिरर मध्यम आकार का होना चाहिए यानी शीशा ना तो बहुत छोटा हो ना ही बहुत ज्यादा बड़ा हो.
  3. मिरर के पीछे लगा हो नीला रंग
    यदि आप भी उन लोगों में आते हैं, जिनको अपने ऑफिस की डेस्क पर शीशा रखने का शौक है तो इस बात का ध्यान रखें कि रखे गए शीशे के पिछले हिस्से में नीला रंग लगा हो. साथ ही ये भी ध्यान रखें कि काले रंग या अन्य किसी रंग का शीशा ऑफिस में नहीं रखें.
  4. ना दिखे आपकी छवि
    ऑफिस डेस्क पर शीशा रखने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मिरर ऐसे एंगल पर रखें कि इसमें आपकी छवि दिखाई नहीं दे. ऐसा माना जाता है कि शीशा आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा को अपने अंदर खींचता है. यही नकारात्मक ऊर्जा आपकी छवि के माध्यम से आपके काम को प्रभावित करती है. इतना ही नहीं, शीशे में छवि दिखने से आपका काम भी बाधित होता है.
  5. शीशे के पास ना हो ज्यादा सामान
    ऑफिस डेस्क पर रखे शीशे को लेकर इस बात का ध्यान रखें कि इसके आसपास ज्यादा सामान ना रखा हो. कार्यस्थल की डेस्क पर कम से कम सामान हो, ताकि आप काम पर पूरा फोकस कर सकें. साथ ही शीशे से टकराकर निकलने वाली ऊर्जा आपके आसपास आसानी से फैल सके. शीशा रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि शीशे का आकार गोल हो. चौकोर, तिकोना या रोम्बस शीशा ना रखें. इस तरह का शीशा आपकी सफलता को रोकेगा, साथ ही कार्यस्थल पर आपको आपकी कार्यक्षमता के अनुसार फल नहीं मिलेगा.
Back to top button