समुद्री लुटेरों की आंख पर क्यों होती है पट्टी, सिर्फ स्टाइल है या कोई खास वजह?

हॉलीवुड की एक प्रसिद्ध फिल्म है, ‘पाइरेट्स ऑफ द कैरेबियन’. इस फिल्म में जॉनी डेप मुख्य भूमिका में हैं, जो पिछले दिनों अपनी बीवी से तलाक की वजह से चर्चा में थे. फिल्म में जॉनी पाइरेट बने हैं, यानी समुद्री लुटेरे. समुद्री लुटेरों को भारतीय फिल्मों में भी दिखाया गया है. लुटेरों (Why Pirates Wear Eye Patches) की शिप समुद्रों में घूमती है और मालवाहक जहाजों पर लूटपाट कर उसका सामान चुराती है. वैसे ये सिर्फ कल्पना नहीं है, समुद्री लुटेरे असल में होते हैं और इनका इतिहास भी काफी पुराना है. पर इनसे जुड़ी एक बात काफी आम है, जो फिल्मों में भी दिखाते हैं. वो ये कि समुद्री लुटेरों की एक आंख पर हमेशा पट्टी बंधी रहती है. क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?

पाइरेट्स की आंखों पर पट्टी बंधे होने के पीछे काफी अफवाहें फैलती हैं. फिल्मों में दिखाते हैं कि उनकी एक आंख खराब होती है, जिसके ऊपर वो पट्टी (Why cover one eye with patch) बांधे रहते हैं. वहीं कई बार ये भी दिखाते हैं कि वो फैशन के लिए पट्टी बांधे रहते हैं. पर मेंटल फ्लॉस वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार ऑरिगॉन पैसिफिक यूनिवर्सिटी में विजन इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर, डॉक्टर जिम शीडी ने वॉल स्ट्रीट जर्नल से बात करते हुए बताया था कि पाइरेट्स पट्टी क्यों बांधते हैं.

इस वजह से ढकते हैं आंख
उनके अनुसार जब हम अंधेरे से रोशनी में जाते हैं, तो हमारी आंखें काफी जल्दी एडजस्ट हो जाती हैं और सब कुछ देखने लगती हैं, मगर लाइट से अंधेरे में जाने पर आंखों को एडजस्ट होने में 25 मिनट तक लग सकता है. इसमें फोटो पिगमेंट्स के रीजेनरेशन में वक्त लग जाता है. समुद्री लुटेरों को अक्सर अपने जहाज के ऊपरी तल और डेक के नीचे, यानी निचले तल तक जाना पड़ता है. ऊपरी तल पर तो धूप होती है, पर निचला तल बिल्कुल अंधेरे में होता है. ऐसे में आंखों को तुरंत एडजस्ट करने के लिए वो एक आंख पर पट्टी बांधे रहते हैं. जैसे ही वो नीचे जाते हैं, तो जिस आंख से धूप में देख रहे थे, उस आंख पर पट्टी घुमा लेते हैं, और बंध आंख को खोल लेते हैं, जिससे वो अंधेरे में आसानी से देख सके.

थ्योरी को साबित करने के लिए नहीं हैं साक्ष्य
इस तरह लुटेरे, लूटपाट के दौरान, या किसी हमले के दौरान आसानी से अंधेरे और उजाले में देख पाते हैं. उन्हें आंखों को एडजस्ट करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता. इतिहास में इस थ्योरी को साबित करने के कोई साक्ष्य नहीं हैं, ऐसे में भरोसे से कोई नहीं कह सकता कि इसी वजह से समुद्री लुटेरे आंख ढके रहते थे. हालांकि, कुछ देशों के मिलिट्री मैनुअल में भी तेज लाइट के सामने जाने पर एक आंख खुली और दूसरी बंद रखने का प्रावधान दिया हुआ है.

Back to top button