किन-किन भत्तों में होने वाला है इजाफा? जानिए

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई राहत (DR) और महंगाई भत्ता (DA) 4 प्रतिशत बढ़ाने का एलान किया था। इसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अब महंगाई भत्ता उनके मूल वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर मिलेगा जो पहले 46 फीसदी था। आइए जानते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कौन-कौन से भत्ते बढ़ने वाले हैं और मार्च में उन्हें कितनी सैलरी मिलेगी।

केंद्र सरकार ने होली से पहले अपने कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महंगाई राहत (DR) और महंगाई भत्ता (DA) 4 प्रतिशत बढ़ाने का एलान किया था। इसका मतलब है कि केंद्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता उनके मूल वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर मिलेगा।

इसका 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने वाला है। सरकारी खजाने पर सालाना 12,868.72 करोड़ रुपये का बोझ भी बढ़ेगा।

आइए जानते हैं कि केंद्र के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई भत्ता बढ़ने का फायदा कैसे मिलेगा?

बढ़ जाएंगे ये भत्ते

महंगाई भत्ते में चार फीसदी के इजाफे से ट्रांसपोर्ट, डेप्यूटेशन और कैंटीन भत्ता 25 फीसदी बढ़ जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ता दरें 1 जनवरी 2024 से उनके मूल वेतन की 50 फीसदी हो जाएगी, जो पहले 46 फीसदी थी। कौन-कौन से भत्ते बढ़ेंगे। हाउस रेंट अलाउंस (HRA), चाइल्ड एजुकेशन अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी और ग्रेच्युटी सीलिंग जैसे चीजों में वृद्धि होगी।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

फर्ज कीजिए कि आप सरकारी कर्मचारी हैं और आपकी बेसिक सैलरी 25,600 रुपये महीना है। ऐसे में पहले 46 फीसदी के हिसाब से आपका महंगाई भत्ता था 11,776 रुपये। महंगाई भत्ता अब 50 फीसदी होने से यह रकम 12,800 रुपये हो जाएगा यानी इसमें 1,024 रुपये का इजाफा होगा।

HRA में भी इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी तक पहुंचने से हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी इजाफा होगा। अगर केंद्रीय कर्मचारी X,Y & Z कैटेगरी के शहरों/कस्बों में रहते हैं तो HRA क्रमश: 30, 20 और 10 फीसदी हो गया है। पहल से तुलना करें, तो इसमें क्रमश: 3, 2 और एक फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

मार्च में आएगा मोटा वेतन

केंद्र सरकार का यह फैसला जनवरी 2024 से लागू होगा। मतलब कि केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च के वेतन में जनवरी, फरवरी का डीए एरियर भी मिलेगा। साथ ही, HRA वृद्धि और दूसरे अलाउंस जुड़कर आएंगे। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को मार्च में वेतन के तौर पर अच्छी खासी रकम मिलेगी।

Back to top button