कब है विकट संकष्टी चतुर्थी? लगेगी स्वर्ग की भद्रा, जानें

विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है. यह वैशाख की संकष्टी चतुर्थी भी है. इस व्रत में गणेश जी की पूजा करते हैं और रात के समय में चंद्रमा की पूजा करने के साथ अर्घ्य देते हैं. जो लोग विधि विधान से विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत रखते हैं, उनके जीवन में आने वाली विघ्न और बाधाएं दूर हो जाती हैं. गणपति बप्पा के आशीर्वाद से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कुमार भार्गव से जानते हैं कि विकट संकष्टी चतुर्थी कब है? विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत की पूजा का मुहूर्त क्या है?

किस दिन है विकट संकष्टी चतुर्थी?
वैदिक पंचांग के अनुसार, 27 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 17 मिनट पर वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी. यह ति​​थि 28 अप्रैल को सुबह 08 बजकर 21 मिनट तक मान्य रहेगी. इस व्रत में चतुर्थी तिथि में चंद्रमा की पूजा और अर्घ्य समय का महत्व होता है. उस आधार पर विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत 27 अप्रैल शनिवार को रखा जाएगा.

चतुर्थी तिथि 27 अप्रैल को सूर्योदय के बाद शुरू हो रही है, लेकिन चतुर्थी​ तिथि में चंद्रोदय उस दिन ही होगा. अगले दिन चतुर्थी 28 अप्रैल को सुबह में ही खत्म हो जाएगी. इस वजह से उस दिन व्रत रखने का कोई औचित्य नहीं है.

विकट संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रोदय
विकट संकष्टी चतुर्थी वाले दिन चंद्रोदय रात में 10 बजकर 23 मिनट पर होगा. इस वजह से उस समय से ही चंद्रमा का पूजन होगा और अर्घ्य दिया जाएगा. विकट संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रमा पूजा का समय रात 10:23 पीएम से है.

परिघ योग में विकट संकष्टी चतुर्थी
इस बार विकट संकष्टी चतुर्थी का व्रत परिघ योग और ज्येष्ठा नक्षत्र में होगा. 27 अप्रैल को परिघ योग प्रात:काल से लेकर 28 अप्रैल को तड़के 03 बजकर 24 मिनट तक है. वहीं ज्येष्ठा नक्षत्र भी प्रात:काल से शुरु होकर 28 अप्रैल को प्रात: 04 बजकर 28 मिनट तक है.

विकट संकष्टी चतुर्थी 2024 मुहूर्त
विकट संकष्टी चतुर्थी के दिन का ब्रह्म मुहूर्त 04:17 एएम से 05:00 एएम तक है, वहीं अभिजीत मुहूर्त या शुभ मुहूर्त 11:53 एएम से दोपहर 12:45 पीएम तक है. व्रत के दिन शुभ-उत्तम मुहूर्त 07:22 एएम से 09:01 एएम तक है. सुबह में आप विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत की पूजा कर लें और रात को चंद्रोदय होने पर पूजन एवं अर्घ्य दें. फिर पारण करके व्रत को पूरा करें.

विकट संकष्टी चतुर्थी पर स्वर्ग की भद्रा
विकट संकष्टी चतुर्थी व्रत के दिन स्वर्ग की भद्रा लग रही है. भद्रा का समय 05:44 एएम से 08:17 एएम तक है. इस भद्रा का वास स्वर्ग में है.

Back to top button