बिहार के ‘मिनी शिमला’ का यह जलप्रपात है बेहद खूबसूरत, यहाँ जरुर जाइये घुमने

बिहार में कई ऐसे पर्यटन स्थल है, जो लोगों के घूमने के लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन है. लेकिन, जमुई में बिहार के मिनी शिमला के नाम से मशहूर सिमुलतला का एक जलप्रपात काफी खास है. इसका पानी इतना साफ है कि यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है.

01

जमुई जिला के सिमुलतला का इलाका अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. यहां की हसीन वादियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. इस इलाके को मिनी शिमला के नाम से भी लोग जानते हैं. यह प्रकृति की गोद में बसा हुआ है.

02

ऐसे तो बिहार में कई पर्यटक स्थल हैं और कई ऐसी जगह हैं जो काफी खूबसूरत हैं. परंतु सिमुलतला इन सब में बेहद ही अलग और अद्वितीय है. यहां की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेगा. पहाड़ों से गिरते झरने आपको रोमांचित कर देगा. यहां पूरे साल सैलानी आते रहते हैं.

03

सिमुलतला की खूबसूरती का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे बिहार का मिनी शिमला कहा जाता है. यहां देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पर्यटक आकर रहना पसंद करते हैं. यहां पुराने दौर के कई हवेलियां भी है, जिसकी नक्काशी बेहद खास है.

04

सिमुलतला से 13 किलोमीटर दूर टेलवा नदी पर बना धरहरा जलप्रपात भी इन्हीं खूबसूरत डेस्टिनेशन में से एक है, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है और यहां लोग फोटो खिंचवाने आते हैं.

05

धरहरा जलप्रपात अपने साफ पानी के लिए प्रसिद्ध है. तेज जलधाराएं जंगलों के बीच पहाड़ पर बने इस जलप्रपात को और खूबसूरत बनाती है. अगर आप भी यहां घूमने का इरादा कर रहे हैं तो यह जगह आपके लिए एक बेहतर डेस्टिनेशन साबित हो सकता है.

Back to top button