पेटीएम एक्शन पर केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान!

बिजनेस डेस्कः इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ हुई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की कार्रवाई को जायज ठहराते हुए कहा है कि सिर्फ फिनटेक कंपनी (FinTech company) हो जाने से आपको गलतियां करने की छूट नहीं मिल जाती है। चंद्रशेखर ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियमों के उल्लंघन में कार्रवाई की गई है। आपको देश में कारोबार करने के लिए नियमों का पालन करना होगा।

नियामक को नियम का पालन कराने का पूरा अधिकार
केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर नई दिल्ली में शनिवार को डिजिटल इंडिया फ्यूचर लैब्स के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि फिनटेक या टेक कंपनी होने की वजह से आपको नियामकीय छूट नहीं मिल सकती। नियामक को सेक्टर के अंदर आने वाली हर कंपनी के लिए नियम बनाने और जांच की पूरी ताकत दी गई है। आरबीआई ने यह कार्रवाई अपने अधिकारों के दायरे में की है।

लाखों कस्टमर्स की KYC में गड़बड़ी से मनी लॉन्ड्रिंग का खतरा
आरबीआई ने बैंक पर विभिन्न नियमों के उल्लंघन के चलते कड़ी कार्रवाई की थी। बैंक पर किसी भी तरह के डिपॉजिट लेने पर रोक लगा दी गई है। हालांकि, आरबीआई के इस फैसले के असर से उबरने के लिए पेटीएम लगातार कोशिशें कर रही है। केंद्रीय बैंक ने कहा था कि पेमेंट्स बैंक ने लाखों कस्टमर्स की केवाईसी में गड़बड़ी की है। इसके चलते डाटा की गड़बड़ियां और मनी लॉन्ड्रिंग के खतरे पैदा हो गए हैं।

पेटीएम एप पर कोई असर नहीं पड़ेगा
कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा कि इस फैसले का पेटीएम पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पेटीएम एप इस डेडलाइन के बावजूद काम करता रहेगा। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि मैं इस कठिन समय में साथ देने के लिए टीम का धन्यवाद देता हूं। हम सभी नियमों का पालन करते हुए वित्तीय सेवाएं देना जारी रखेंगे। विजय शेखर शर्मा की पेमेंट्स बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है। बाकी का हिस्सा पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस के पास है।

Back to top button