नेचुरल फेस पैक्स, जो गर्मियों में आपकी स्किन को रखेंगे हर तरह की प्रॉब्लम से सेफ

स्किन को खास केयर की जरूरत सिर्फ सर्दियों में ही होती है अगर आप ऐसा सोचती हैं, तो बिल्कुल गलत है। गर्मियों में भी त्वचा को उतनी ही देखरेख की जरूरत होती है। इस मौसम में पानी की कमी त्वचा को ड्राई बना सकती हैं और धूप के चलते होने वाली टैनिंग निखार छीन सकती है। जिसकी वजह से मेकअप करने के बाद भी चेहरे में वो चमक और रौनक नजर नहीं आती। ऐसे में कुछ फेस पैक कर सकते हैं आपकी मदद। जिन्हें आप आसानी से घर में बना सकती हैं। रोजाना या हफ्ते में दो से तीन बार इनके इस्तेमाल से गर्मियों में भी बनी रहेंगी खूबसूरत।

तरबूज और पपीते में के से किसी भी एक फल का गूदा निकालें और उसमें स्किन टाइप के हिसाब से शहद या नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर थोड़ी देर लगाकर रखें और सूखने के बाद धो लें।

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। इसे पूरी तरह सुखाना नहीं है, बल्कि हल्का सूखने पर ही धो लें।

एक कटोरी में हल्दी, कच्चा दूध व बेसन मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे चेहरे लगाएं और हल्का सूखने के बाद हथेली में थोड़ा पानी लें और हल्के हाथों से चेहरे की स्क्रबिंग करें। त्वचा निखर उठेगी। दाग-धब्बे भी कम होने लगेंगे। इसे आप रोजाना भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

ऑयली स्किन वालों के लिए वैसे मूंग दाल का फेस पैक भी है गर्मियों के लिए बेस्ट। एक बड़ा चम्मच मूंग दाल पानी में भिगो दें लगभग आधे घंटे के लिए। इसके बाद इसे पीस लें। फिर इस पेस्ट में मैश किया हुआ टमाटर मिलाएं। इससे चेहरे और हाथ-पैरों की स्क्रबिंग करें। 15-20 मिनट रखने के बाद धो लें।

गर्मी में डल स्किन की चमक बढ़ाने के लिए आइस क्यूब लें और इस पर मॉयश्चराइजर की कुछ बूंद डालें और फिर इससे चेहरे की मसाज करें।

खीरे और पके पपीते को एक साथ मैश करें। इसमें दही मिलाएं और थोड़ी मात्रा में नींबू का रस। अब इसे चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। टैनिंग काफी कम हो जाएगी और स्किन एकदम खिली-खिली नजर आएगी।

पोर्स को क्लीन करने के लिए शहद, चीनी और नारियल तेल को एकसाथ मिलाकर स्क्रब तैयार करें। चेहरे के अलावा इसे हाथों, कोहनी, घुटनों, पीठ इन सभी जगहों पर अप्लाई कर सकती हैं। धोने के बाद त्वचा की चमक साफ नजर आती है।

Back to top button