WhatsApp बिजनेस टूल की शुरुआत, इसमें USERS का होगा फायदा

फेसबुक के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप अब बिजनेस टूल की तरफ ध्यान दे रहा है. इससे पहले तक बिजनेस से जुड़ी व्हाट्सऐप सर्विसों की स्क्रीनशॉट और रिपोर्ट्स आ रही थीं. लेकिन अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर इसका ऐलान कर दिया है. कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि व्हाट्सऐप नए फीचर की टेस्टिंग करेगा.

WhatsApp बिजनेस टूल की शुरुआत, इसमें USERS का होगा फायदा

कंपनी ने कहा है, ‘हम फ्री व्हाट्सऐप बिजनेस ऐप के पर चलने वाले नए टूल की टेस्टिंग कर रहे हैं. इसे छोटी से और बड़ी कंपनियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. इनमें ग्लोबल कंपनियां भी होंगी जैसे ई-कॉमर्स और एयरलाइन्स’

रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सऐप इस टूल के जरिए अब पैसा कमाना चाहता है. क्योंकि कुछ समय के लिए व्हाट्सऐप ने यूजर्स से पैसा लेना शुरू किया था. लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया गया. व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर फिलहाल विज्ञापन नहीं दिखाए जाते हैं. इसलिए कंपनी अब बिजनेस टूल के माध्यम से कमाई करने की तैयारी में दिख रही है.

यूजर्स आने वाले समय में एक पीले चैटबॉक्स से कंपनियों से सीधे संवाद भी स्थापित कर पाएंगे . बता दें कि इस चैट मैसेज को डिलीट करना भी नामुमकिन होगा लेकिन यूजर्स बात नहीं करने की स्थिति में कंपनियों को ब्लॉक कर पाएंगे.

फैक्टर डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने इस फीचर की टेस्टिंग भारत में शुरू कर दी है. ये सर्विस कथित तौर पर बुक माय शो के साथ शुरू की गई है. बुक माय शो ने अपने यूजर्स को टिकट बुकिंग की कन्फर्मेशन भेजी है. एक यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर भी किया है.

 स्क्रीनशॉट में लिखे मैसेज में कंपनी ने यूजर को जानकारी दी है कि हम इस चैट में आपको टिकट की कन्फर्मेशन भेजेंगे. अगर आप मैसेज नहीं चाहते तो STOP लिखकर भेजें. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुक माय शो के अलावा व्हाट्सऐप कैब प्रोवाइर ओला और होटल कंपनी ओयो के साथ भी हाथ मिलाने की तैयारी में है. इससे आने वाले वक्त में ओला के ग्राहकों को OTP और इनवॉयस व्हाट्सऐप पर ही मिलने लगे.

आपको क्या होगा फायदा

इस फीचर से कस्टमर्स को सीधे तौर पर कई फायदे होंगे. अगर कंपनियां व्हाट्सऐप के जरिए कस्टमर सपोर्ट देना चाहें तो दे सकती हैं. ऐसे में व्हाट्सऐप पर ही आप शिकायत भी कर सकेंगे. किसी प्रोडक्ट्स की जानकारी के लिए उस कंपनी के व्हाट्सऐप हैंडल से ही सवाल पूछ सकते हैं. 

Back to top button